बरेली : मौलाना तौकीर रजा के ‘जेल भरो’ आह्वान पर उनके हजारों समर्थक सड़क पर उतरे, हिंसा

Fast News Uttarakhand - Latest Uttarakhand News in Hindi
खबर शेयर करें

बरेली। उत्तर प्रदेश के बरेली में शुक्रवार को इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल के प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खान के हजारों समर्थकों के सड़क पर उतरने से हिंसा की कई घटनाएं देखने को मिलीं। इसके बाद स्थानीय प्रशासन को कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करनी पड़ी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

मौलाना तौकीर रजा खान के हजारों समर्थक कोतवाली पुलिस थाना क्षेत्र के बिहारीपुर में इस्लामिया कॉलेज के मैदान के पास एकत्र हुए।

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार, प्रदर्शनकारी तौकीर रजा के आह्वान पर एकत्र हुए थे। तौकीर रजा ने सरकार की कथित मुस्लिम विरोधी नीतियों के खिलाफ प्रतीकात्मक तौर पर ‘जेल भरो’ का आह्वान किया था।

जुमे की नमाज के बाद तौकीर रजा ने अपने आवास के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘सरकार मुसलमानों को दुश्मन बना रही है। हम सरकार की मुस्लिम विरोधी नीतियों के खिलाफ हैं।’’ मौलाना ने अपने घर से बाहर निकलकर सड़क पर जाने की कोशिश की जहां पहले से ही उनके समर्थक मौजूद थे, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने उन्हें रोक दिया।

बरेली परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) राकेश कुमार सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मौलाना तौकीर रजा ने सरकार की नीतियों के खिलाफ गिरफ्तारी देने की घोषणा की थी। उन्हें रोका गया और शांतिपूर्वक अपने घर लौटने के लिए कहा गया। स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। क्षेत्र में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किये गये हैं।’’ पुलिस सूत्रों के अनुसार तौकीर रजा खान ने बृहस्पतिवार को जिला प्रशासन को सूचित करके अपने ‘जेल भरो’ आह्वान के लिए अनुमति मांगी थी, जिसे कानून-व्यवस्था की स्थिति का हवाला देते हुए अस्वीकार कर दिया गया था। जिला प्रशासन ने इस्लामिया कॉलेज मैदान को भी सील कर दिया जहां खान ने अपने समर्थकों को एकत्र होने के लिए कहा था।

कानून एवं व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए इलाके में पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया था। इन तैयारियों के बावजूद तौकीर रजा खान के हजारों समर्थक बिहारीपुर इलाके की सड़कों पर एकत्र हो गये। पुलिस प्रशासन को उन्हें अपने घर लौटने के लिए मनाने में दो घंटे से अधिक समय तक मशक्कत करनी पड़ी।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि प्रशासन शरारती तत्वों पर नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि श्यामतगंज बाजार में कुछ शरारती तत्वों ने पथराव किया। कुमार ने कहा कि इस घटना की प्राथमिकी दर्ज की जाएगी और उपद्रवियों की पहचान की जाएगी।



इस घटना में दो लोग घायल हो गये। शाहदाना इलाके में सड़क पर धरना दे रहे कुछ बदमाशों ने एक बाइक सवार पर हमला कर दिया। इस बीच भीड़ ने सड़क किनारे खड़ी बाइक और एक स्कूटर को क्षतिग्रस्त कर दिया।

शाहदाना और श्यामतगंज इलाके में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिसकर्मियों को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि प्रशासन शरारती तत्वों पर नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि श्यामतगंज बाजार में कुछ शरारती तत्वों ने पथराव किया। जिलाधिकारी ने कहा, “मामले के उपद्रवियों की पहचान की जा रही है।”

थाना बारादरी के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) अमित पांडेय ने बताया कि शुक्रवार की शाम श्‍यामतगंज बाजार में हुई तोड़फोड़, मारपीट और पथराव को लेकर दो पक्षों की ओर से थाने में शुक्रवार देर रात प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

एक पक्ष के मुस्तकीम की शिकायत पर 30 से 40 अज्ञात हमलावरों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। दूसरे पक्ष के कपिल शर्मा निवासी जगतपुर की शिकायत पर 50 से 60 हमलावरों के विरुद्ध संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गई है। बरेलवी धर्मगुरु मौलाना तौकीर रजा एक राजनीतिक संगठन इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल (आईएमसी) के प्रमुख हैं। वह सुन्नी इस्लाम के बरेलवी संप्रदाय के संस्थापक अहमद रजा खान बरेलवी के वंशज हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  दो लाख क्विंटल चावल मिलों में पड़ा, विभाग के पास जगह ही नहीं
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119