साधना बनीं सेना की पहली महिला अस्‍पताल सेवा महानिदेशक

खबर शेयर करें


नई दिल्ली। एयर मार्शल साधना सक्सेना नायर ने सोमवार को एयर मार्शल के पद पर पदोन्नति के साथ अस्पताल सेवा महानिदेशक (सशस्त्र बल) का पदभार संभाला। पदभार ग्रहण करते समय वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी भी मौजूद रहे। वह यह पद संभालने वाली पहली महिला अधिकारी हैं।


भारतीय वायु सेना ने कहा कि एयर मार्शल साधना सक्सेना पहले बेंगलुरु स्थित भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के प्रशिक्षण कमान में प्रधान चिकित्सा अधिकारी थीं। वह एयर मार्शल बनने वाली दूसरी महिला अधिकारी हैं। उनसे पहले एयर मार्शल पद्मा बंदोपाध्याय (सेवानिवृत्त) को यह गौरव हासिल हुआ था।


साधना सक्‍सेना एयर मार्शल के.पी. नायर (सेवानिवृत्त) की पत्नी हैं। नायर भारतीय वायुसेना के पहले और एकमात्र एयर मार्शल दंपति हैं। उन्हें भारतीय वायुसेना के डॉक्टरों की बेटी और बहन तथा भारतीय वायुसेना के फायटर पायलटों की पत्नी और मां होने का अनूठा गौरव भी प्राप्त है। उनके परिवार की तीन पीढ़ियों ने पिछले सात दशकों में भारतीय वायुसेना में सेवा की है।
1985 में वायुसेना में शामिल हुईं :
एयर मार्शल साधना ने पुणे स्थित आर्मड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया। वह दिसंबर 1985 में वायुसेना में नियुक्त हुईं। साधना के पास फैमिली मेडिसिन में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है। उन्होंने नई दिल्‍ली स्थित एम्स में मेडिकल इंफॉर्मेटिक्स में दो साल का प्रशिक्षण भी पूरा किया है।
सम्मानित अधिकारी हैं साधना :
उन्होंने विदेश में सीबीआरएन (केमिकल, बायोलॉजिकल, रेडियोलॉजिकल एंड न्‍यूक्लियर) वारफेयर और मिलिट्री मेडिकल एथिक्स में प्रशिक्षण लिया है। वह पश्चिमी वायु कमान और प्रशिक्षण कमान की पहली और एकमात्र महिला प्रधान चिकित्सा अधिकारी थीं। साधना सक्सेना को राष्ट्रपति द्वारा विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा गया है। उन्हें सीएएस और एओसी-इन-सी प्रशस्तियां भी प्राप्त हुई हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119