50 दिनों के बाद श्रद्धालुओं के लिए खुला गर्जिया मंदिर -दो दिनों में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने किए माता के दर्शन  

खबर शेयर करें

रामनगर। प्रसिद्ध गर्जिया देवी का मंदिर लगभग 50 दिनों के बाद श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खोल दिया गया है। पिछले दो दिनों में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए। प्रसाद विक्रेता भी दो माह बाद रोजगार मिलने से खुश हैं। मंगलवार सुबह पूजा अर्चना के साथ ही प्रसिद्ध गर्जिया देवी मंदिर को 10 मई के बाद गति दिवस  श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। रामनगर में स्थित प्रसिद्ध गर्जिया देवी मंदिर में 10 मई से लेकर 30 जून तक श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगाई गई थी। यह निर्णय स्थानीय प्रशासन एवं मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने लिया था। दरअसल प्रसिद्ध गर्जिया देवी मंदिर कोसी नदी के बीचों-बीच एक ऊंचे टीले पर स्थित है।

साल 2010 में आई बाढ़ के चलते मंदिर के टीले में दरारें आ गई थीं। जिसके बाद से लगातार ये दरारें बढ़ रही थी। इससे जहां एक ओर माता के मंदिर को खतरा उत्पन्न हो गया था, तो वहीं मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी एक बड़ा खतरा हो सकता था। इसको देखते हुए सिंचाई विभाग द्वारा शासन को इसके टीले की मरम्मत का कार्य किये जाने को लेकर प्रस्ताव बनाकर लगातार भेजे जा रहे थे। इसी क्रम में मई 2024 में इसके प्रथम चरण के कार्य के लिए सिंचाई विभाग को पांच करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम जारी हुई थी, जिसके बाद बरसात को देखते हुए 10 मई से 30 जून तक इस मंदिर को दर्शनार्थियों के लिए बंद कर दिया गया था। यह निर्णय इसलिए लिया गया था कि कार्य के दौरान अगर मंदिर खुलता है तो किसी प्रकार से दर्शनार्थियों को दिक्कत न हो और कोई चोटिल भी न हो। सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया था।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  उत्तराखंड मूल निवास की कट ऑफ डेट 26 जनवरी 1950 हो

बता दें कि मंदिर के टीले पर आई दरार के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी मंदिर परिसर का निरीक्षण किया था। सीएम ने मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य करने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया था। मंदिर में आई दरारों की मरम्मत के लिए सरकार की ओर से साढ़े पांच करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी कर दी गई थी, जिसमे मंदिर के टीले का कार्य दो फेज में किया जा रहा है। पहले फेज की धनराशि पांच करोड़ 50 लाख है। वहीं पहले फेज का काम 10 मई से शुरू होकर 30 जून को खत्म हो चुका है। वहीं अब दूसरे फेज का काम अक्टूबर माह से प्रारंभ किया जाएगा। वहीं मंगलवार को दर्शनों के लिए अमेरिका से आये दर्शनार्थियों ने कहा कि आज मां के दर्शनों के लिए आए हैं, सभी भक्तों के दर्शन कर खुश थे। 

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119