महाकाली मंदिर में धूमधाम से हुआ पीपल व वट वृक्ष का विवाह

खबर शेयर करें

:::::::::::परंपरा:::::::::::::::
कविता रावल
गंगोलीहाट के विश्व प्रसिद्ध हाटकालिका मंदिर में शुक्रवार को कामदा एकादशी के शुभ अवसर पर पीपल वृक्ष के साथ वट वृक्ष का विवाह संपन्न हुआ। इस मौके पर महाकाली मंदिर के पंडा भीम सिंह रावल ने पीपल को दूल्हे व वट वृक्ष को दुल्हन की तरह सजाया।
रावल गांव निवासी मंदिर के पंडा भीम सिंह रावल ने 10 साल पहले मंदिर के पास पीपल व वट का पौंधा लगाया था। शुक्रवार को उन्होंने अपनी पत्नी सुदेश रावल के साथ गणेश पूजा कर पीपल का जनेऊ संस्कार कर बाजे गाजे के साथ बारात निकाली। बारात में ढोल नगाड़े के साथ रावल गांव के ग्रामीण शामिल हुए। बारात भीम सिंह रावल के घर से निकली इस दौरान बारातियों ने जमकर नृत्य भी किया। वही रावल गांव की समस्त महिलाएं कुमाऊंनी परिधान में सज धज कर शामिल हुए तो पुरुष बाराती व घराती के रूप में शामिल हुए।

बारात ढोल नगाड़ों के साथ महाकाली मंदिर में पहुंची जहां वट वृक्ष के साथ पीपल का विवाह किया गया। इससे पूर्व घरातियों ने रामलीला स्टेज में बारात का स्वागत किया और जलपान कराया । बारात के दौरान महिलाओं ने सुंदर चाचरी का गायन किया और शकुन आँखर गाए । विद्वान ब्राह्मणों दीपक जोशी, नवीन उप्रेती, मनोज उप्रेती, भानू पंत ने मंत्रोच्चारण के बीच कुमांऊनी रीति रिवाज के साथ विवाह की रस्म संपन्न कराई। इस मौके पर रामलीला स्टेज में जीवन बुंगला बब्लू, नरेंद्र रावल, हिरेंद्र रावल, कमल रावल व दीपक रावल ने बारातियों का स्वागत किया जलपान की व्यवस्था की ।विवाह संपन्न होने पर सभी लोगों को प्रसाद वितरित किया गया। शुक्रवार से मंदिर प्रांगण के निकट पीपल व वट वृक्ष की विधिवत रूप से पूजा प्रारंभ हुई । बारात में जयंती देवी, नंदिनी देवी, मंजू देवी, दिगंबर रावल, गंभीर रावल सहित गांव की समस्त महिलाएं व सैकड़ों लोग शामिल रहे।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  भाई को फंसाने के लिए सगे भाई ने पुलिस को दे दी स्मैक की झूठी सूचना
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119