पीएम किसान :  इस दिन मोदी सरकार जारी करेगी 18वीं किस्त, किसानों के खातों में आएंगे 2000 रुपए

खबर शेयर करें

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने नवरात्रि के दौरान किसानों के खातों में 2000 रुपये की अगली किस्त जारी करने का फैसला किया है।


पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को किसानों के लिए 18वीं किस्त जारी करेंगे। इस योजना के तहत सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। यह राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजी जाती है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  गाजियाबाद में बेटी से दुष्कर्म कर रहा था पिता -बुआ ने दी पुलिस को सूचना, आरोपी गिरफ्तार


ई-केवाईसी करना जरूरी
योजना का लाभ लेने के लिए किसानों का ई-केवाईसी होना अनिवार्य है। ई-केवाईसी के माध्यम से किसान अपनी पहचान की पुष्टि कर सकते हैं। किसान ऑनलाइन ओटीपी के माध्यम से या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपनी अंगुली या चेहरे के निशान के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बिना बताए गायब रहते थे असिस्टेंट प्रोफेसर, सरकार के कड़े एक्शन से चारों की हुई छुट्टी


योजना का उद्देश्य
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। इस योजना के माध्यम से किसानों को खेती के लिए आवश्यक खर्च जैसे बीज, खाद और सिंचाई के लिए धनराशि मिलती है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  चार दिन बाद मिला नहर में डूबे रिटायर्ड जवान का शव  


कैसे करें ई-केवाईसी
किसान पीएम किसान पोर्टल पर जाकर या मोबाइल ऐप के माध्यम से ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके अलावा, किसान कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी बायोमेट्रिक तरीके से ई-केवाईसी करा सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119