राम मंदिर में 22 को 12.20 बजे होगी प्राण प्रतिष्ठा रस्म

खबर शेयर करें

अयोध्या। अयोध्या में भगवान राम के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की रस्म आगामी 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर होगी। राम मंदिर का निर्माण करा रही संस्था श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा, प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर होगी। उन्होंने कहा, प्राण प्रतिष्ठा के बाद आरती करो, पास-पड़ोस के बाजारों में, मुहल्लों में भगवान का प्रसाद वितरण करो और सायंकाल सूर्यास्त के पश्चात दीपक जलाओ, ऐसा ही निवेदन आग्रह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या से सारे संसार का आह्वान करते हुए किया है। अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा आगामी 22 जनवरी को की जाएगी। इसे लेकर जोरदार तैयारियां की जा रही हैं।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत देश की अनेक जानी-मानी हस्तियों को आमंत्रित किया गया है। उच्चतम न्यायालय ने नौ नवंबर 2019 को राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद मामले में फैसला सुनाते हुए विवादित स्थल पर राम मंदिर का निर्माण कराने के आदेश दिये थे। इसके निर्माण के लिये श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया गया था। अयोध्या में जय श्री राम के नारों के बीच नए साल का स्वागत करने के लिए रविवार को बड़ी संख्या में लोग प्रसिद्ध लता मंगेशकर चौक पर एकत्र हुए। रविवार रात 11 बजे इस प्रतिष्ठित चौराहे पर स्थानीय निवासियों के अलावा बाहर से आए लोगों का समूह सेल्फी और तस्वीरें लेता नजर आया। जैसे ही घड़ी में रात के 12 बजे, कई लोगों ने हैप्पी न्यू ईयर के नारे लगाए और बाद में कुछ ने जय श्री राम के नारे लगाए। इस चौक का नाम दिग्गज गायिका लता मंगेशकर के नाम पर रखा गया है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  मोदी को नेता चुनने के लिए आज होगी राजग संसदीय दल की बैठक

लता मंगेशकर चौक इस पवित्र शहर में सेल्फी लेने के लिए एक प्रसिद्ध स्थान बन गया है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने रोड शो के दौरान इस चौराहे पर रुके थे। अपने पति और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ 2024 का स्वागत करने यहां आईं रेखा सेनगुप्ता ने कहा, आज मेरा जन्मदिन है। हमारी हनुमानगढ़ी, कनक भवन और नवनिर्मित हवाई अड्डे जाने की भी योजना है। लता मंगेशकर चौक सहित मंदिर शहर के प्रमुख स्थानों पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। चौक पर जश्न मनाने पहुंचे कई लोगों ने 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर खुशी व्यक्त की। नीरज गुप्ता अपने दो दोस्तों के साथ बहराइच रोड से अयोध्या आए थे। उन्होंने कहा, हम अपने पूज्य भगवान राम के पवित्र जन्मस्थान पर नए साल का जश्न मनाने आए हैं।  हम पवित्र स्नान करने के लिए सरयू नदी पर जाएंगे, शिव मंदिर में दर्शन करेंगे और फिर राम जन्मभूमि पर रामलला का आशीर्वाद लेंगे।  

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119