शासकीय एवं अर्द्धशासकीय विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों का दीक्षा पोर्टल ऐप पर शुरू होगा ऑनलाईन प्रशिक्षण कोर्स ज्ञानंकुरण 2.0, सभी विद्यालयों को पंजीकरण कराने के निर्देश

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान भीमताल ने जनपद के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि  नैनीताल जिले के शासकीय एवं अर्द्धशासकीय विद्यालयो में कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों का दीक्षा पोर्टल ऐप  पर छात्र-छात्राओं के पंजीकरण व ऑनलाईन प्रशिक्षण कोर्स “ज्ञानंकुरण 2.0 संचालित करने के संबंध में कहा है कि वर्ष 2022-23 हेतु कक्षा 6 से 12 तक के शासकीय एवं अर्द्धशासकीय विद्यालयों में अध्यनरत छात्र छात्राओं हेतु ज्ञानकरण 2.0′ नाम से सभी विषयों में ई–कटेट श्रृंखला पोर्टल ऐप विकसित कर दीक्षा पर उपलब्ध कराई जा रही है।

इस हेतु प्रत्येक छात्र-छात्रा को दीक्षा प्लेटफार्म में दिनांक 18 मई 2023 से दीक्षा पोर्टल ऐप  पर पंजीकृत किया जाना है एवं 01 जून 2023 से ऑनलाईन कोर्स आरम्भ किया जायेगा। छात्र-छात्राओ को यह निर्देश जारी किया जाना होगा कि दीक्षा पोर्टल ऐप  को अपने मोबाइल / कम्प्यूटर पर डाउनलोड कर लें, यदि पुराना हो तो उसे हटाकर नया दीक्षा एप डाउनलोड कर लें। अपने माता-पिता / अभिभावक / अध्यापक की सहायता से अपनी ई-मेल आई.डी / मोबाइल नम्बर से दीक्षा प्लेटफॉर्म आई.डी. एवं उस का पासवर्ड बनाकर सुरक्षित रखे। दीक्षा पोर्टल पर अनिवार्यतः पंजीकृत हो जाएँ। एनसीईआरटी उत्तराखण्ड द्वारा भी गूगल फॉर्म  पर मॉनिटरिंग के लिए पंजीकरण किया जाना हैं इस पर भी समस्त प्रतिभागी (छात्र-छात्रा) एवं समस्त अध्यापक पंजीकृत हो जाएँ। साथ ही उन्होंने कहा कि अपने विकास खण्ड में शैक्षिक सत्र 2023-24 हेतु कक्षा 6 से 12 वीं तक के शासकीय एवं अर्द्धशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र / छात्राओं की कक्षावार सूची व विषयवार सूची जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान भीमताल को 26 मई 2023 तक उपलब्ध कराएं  तथा विद्यालयों शासकीय / अर्द्धशासकीय कक्षा 6 से 12 तक अध्ययनरत प्रत्येक छात्र / छात्रा का दीक्षा पोर्टल ऐप  पर पंजीकरण सुनिश्चित कराएं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  पांच साल की बच्ची से छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज -स्कूल के रिकॉर्ड और सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119