श्रद्धांजलि! आनंद में एक सच्चे पत्रकार की तड़प थी-पीसी तिवारी केन्द्रीय अध्यक्ष उपपा-

खबर शेयर करें

एस आर चंद्रा

भिकियासैंण। तहसील क्षेत्र के ग्राम रापड में जन्मे वरिष्ठ पत्रकार आनंद नेगी पहाड़ के ग्रामीण परिवेश से पत्रकारिता में आने वाले एक अच्छे – सच्चे, समझदार – संघर्षशील, अंतरमुखी साथी थे। पत्रकारिता के माध्यम से ज़रूरतमंदों की आवाज़ उठाते हुए वह समाज के अन्याय के खिलाफ लड़ते हुए अपने घर परिवार की ज़िम्मेदारियों के प्रति भी संजीदा थे।

आनंद उन लोगों का प्रतिनिधित्व भी करते थे जो बदलते युग में पत्रकारिता के दिवा सपनों व हक़ीक़त के बीच के अंतर संघर्ष में जीना की जिनकी नियति है, लेकिन तमाम मुश्किलों के बावजूद जो अपने इंसानी कर्तव्यों पत्रकारिता के उसूलों से समझौता नहीं करते या नहीं कर पाते जो पत्रकारिता के ब्रांड तो नहीं माने जाते पर पत्रकारिता की आत्मा का सच्चा प्रतिनिधित्व करते हैं।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा की मुश्किलों में बड़ी, महिला ने दर्ज कराई 164 के बयान

आनंद नेगी के साथ मेरे एक भाई व मित्र जैसे पारिवारिक संबंध रहे। पत्रकारिता व समाज की लड़ाइयों के साथ एक ही प्रतिष्ठान में लंबे समय तक हम साथ-साथ काम करते थे। जब भी मुलाकातें होती थी बातें समाज में आ रहे अच्छे बुरे बदलावों पर केंद्रित हो जाती थी। समाज के ज़रूरतमंदों की आवाज़ बनने के लिए आनंद ने शिक्षक के कैरियर को छोड़ दिया था।समाज व पत्रकारिता के क्षेत्र के अभाव हर व्यक्ति को कई बार मुड़ मुड़ कर बहुत कुछ सोचने पर विवश भी करते हैं,आनंद इससे अलग नहीं थे। आनंद में एक सच्चे पत्रकार की तड़प थी पर पत्रकारिता के प्रतिष्ठानों से उनका मोह भंग हो गया था। वे वापस अपने गांव जहां से उनका जीवंत संबंध बना रहा लौट कर अपने परिवार व समाज के लिए ज़मीनी स्तर पर काम करने का फ़ैसला ले चुके थे। पर नियति के क्रूर हाथ ने उन्हें हमसे छीन लिया और उनके परिवार, मित्रों – साथियों व जानने वालों के लिए इससे बुरी ख़बर हो नहीं सकतीं। पर ज़िंदगी को आगे चलना है।आनंद का यूं चले जाना पत्रकारिता समाज की बहुत बड़ी क्षति है।वक्त इसको प्रमाणित करेगा,आनंद को श्रृद्धांजलि। उम्मीद है समाज, सरकार व पत्रकार अपने एक साथी को भूलेंगे नहीं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119