बेरीनाग मे महिलाओं को एलईडी बल्व निर्माण प्रशिक्षण शुरु-

खबर शेयर करें

हरगोविंद रावल

हीमू निधि सोसायटी पिथौरागढ़ से जुड़े समूहों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण-

मानव कौशल विकास एशोसिएसन के तत्वाधान मे हीमू निधि स्वायत्त सोसायटी पिथौरागढ़ के द्वारा स्वरोजगार के उद्देश्य से महिला समूहों को एलईडी बल्व निर्माण प्रशिक्षण बेरीनाग ब्लाक मे दिया जा रहा है।

संस्था के मास्टर ट्रेनर महेश कोहली ने बताया कि सोसायटी के साथ समूहो के माध्यम से जुड़ी महिलाओ को स्वरोजगार से जौड़ने की मुहिम चलायी जा रही है जिसके तहत विभिन्न प्रकार के एलईडी बल्ब,सिलाई,ब्यूटीशियन,मोमबत्ती,धूपबत्ती आदि जैसे प्रशिक्षणो के माध्यम से स्वरोजगार को बड़ावा देने के प्रयास किये जा रहे हैं।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  देर सायं भवाली में अनियंत्रित स्कूटी सड़क में गिरी, -एक की मौत दूसरा गंभीर घायल

बेरीनाग ब्लाक के कोटगाड़ी,बैरातजुंबर,मसूरिया और चौसाला गांव की 60 महिलाओं को एलईडी बल्ब बनाने का तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  नकली शराब बनाने वाली फैक्टरी का भंडाफोड़, एसटीएफ ने पकड़ी भारी मात्रा में नकली शराब

परियोजना को जिले मे संचालित कर रही सोसायटी की अध्यक्षा हेमलता ओली ने बताया कि योजना सभी आठ ब्लाकों मे संचालित है।वर्तमान मे प्रत्येक ब्लाक मे स्वयं सहायता समूहो को माध्यम से दो एलईडी बल्व निर्माण यूनिटों की स्थापना की कार्ययोजना है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज के संस्थापक ने ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी भीमताल में दिए उद्यमिता के मूल मंत्र

ममता चंद,महेश कोहली,मंजू खड़ायत,संगीता खड़ायत,नीमा खड़ायत,लक्ष्मी खड़ायत,निशा खड़ायत आदि सहित कुल बीस महिलाऐ कार्यशाला मे प्रतिभाग कर रही हैं जिन्हें देहरादून से आये ट्रेनर राकेश सिह बर्थवाल बल्व बनाने का प्रशिक्षण दे रहे हैं ।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119