मोटाहल्दू के भवान सिंह नवाड़ गांव में बिना अनुमति के काट डाले सागौन के 120 पेड़, वन विभाग ने किया मुकदमा दर्ज

खबर शेयर करें


हल्द्वानी। मोटाहल्दू के भवान सिंह नवाड़ गांव में भू-माफियाओं ने प्लाटिंग के लिए बेश कीमती प्रजाति सागौन के 120 पेड़ बिना अनुमति काट डाले, जिससे वन महकमे में हड़कंप मच गया। भवान सिंह नवाड़ गांव में भू-माफियाओं ने सागौन के हरे-भरे 120 पेड़ों पर आरी चलवाकर पेड़ों की लकड़ी भी गायब करवा दी। इस सनसनीखेज मामले में वन महकमें में हड़कंप मच गया।


हालांकि निजी जमीन पर पेड़ काटने के लिए वन विभाग के साथ-साथ राजस्व विभाग की भी अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है, परंतु दोनों ही विभाग एक साथ 120 पेड़ काटने की अनुमति नहीं दे सकते हैं। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से पेड़ काटने की अनुमति प्राप्त करनी पड़ती है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बनभूलपुरा दंगा के आरोपी अब्दुल मलिक की जमानत पर आज सुनवाई


सूत्रों से पता चला है कि उक्त भूमि के स्वामी ने हाल ही में भूमि किसी प्रॉपर्टी डीलर को बिक्री की है। प्रॉपर्टी डीलर ने बिना किसी अनुमति के हरे भरे पेड़ों पर बेखौफ आरी चलवा दी, साथ ही काटे गए पेड़ो की कीमती इमारती लकड़ी भी रातों रात गायब कर दिया। इधर वन क्षेत्राधिकारी गौला चंदन सिंह अधिकारी ने बताया कि कुछ समय पूर्व उनके पास 10 पेड़ काटने की अनुमति की पत्रावली आई थी, जिसके बाद उन्हें पता चला कि भवानसिंह नवाड़ गांव में 10 के बजाय 12 सागौन के पेड़ काट दिए गए हैं, जिस पर उन्होंने संबंधित व्यक्ति के खिलाफ जुर्म काट दिया

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  इंटर कॉलेज नैनी को उपलब्ध कराएं प्रवक्ता-जनप्रतिनिधियों व शिक्षक अभिभावक संघ के लोगों ने सीईओ को ज्ञापन सौंपा

यह बात हुए कुछ ही दिन बीते थे कि अब पता चला कि उक्त व्यक्ति ने 108 सागौन के हरे पेड़ों का पुन: कटान किया है। विभागीय अधिकारियों ने मौके पर जाकर जांच की तो वहां पेड़ों के केवल खूंट बरामद हुए। पेड़ों की लकड़ी भी गायब है। विभाग ने मामले में वन संरक्षण अधिनियम 1976 की धारा 4/10 के तहत अभियोग पंजीकृत कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119