एस एस जे परिसर अल्मोड़ा के लिए गौरवान्वित पल, 24 यूके बालिका वाहिनी की सीनियर अंडर आफिसर प्रियांशी भाकुनी ने कजाकिस्तान में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व किया

खबर शेयर करें


अल्मोड़ा। एसोसिएट एन सी सी आफिसर डॉ ममता पंत ने कहा कि ये एन सी सी का सबसे बड़ा और अंतरराष्ट्रीय कैंप होता है, मेरे कैडेट्स ने राष्ट्रीय स्तर के सभी कैंपों में प्रतिभागिता कर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, इस बार Y E P का टारगेट भी पूरा हुआ। मैं सभी कैडेट्स को उनके उज्ज्वल भविष्य हेतु शुभकामनाएं देती हूं।

एन.सी.सी. का उद्देश्य युवा नागरिकों के बीच अनुशासन, चरित्र, भाईचारे, साहसिक कार्य की भावना और निस्वार्थ सेवा की संकल्पना विकसित करना है। यह हमारे लिए हर्ष का विषय है कि एनसीसी की तरफ से यूरेशिया में स्थित देश कज़ाकिस्तान में यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम कैंप का आयोजन दिनांक 13/08/2023 से 22/08/2023 तक किया गया। पहले प्रशिक्षण 03/08/2023 से 12/08/2023 तक DG NCC दिल्ली में हुआ उसके उपरांत कैडेट्स को शुभकामनाओं सहित 13/08/2023 कज़ाकिस्तान को प्रस्थान कराया गया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  तहसीलदार ने संभाला जागेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति के प्रशासक का कार्यभार 

जिसमें अनेक चरणों में चयन के बाद उत्तराखंड से 10 बच्चों ने RDC में यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए संपूर्ण देश स्तर पर प्रतिभाग किया था। जिनमें से केवल 1 का उत्तराखंड टीम की तरफ से विदेश में उत्तराखंड का नेतृत्व करने के लिए चयन हुआ। इस कैंप में उत्तराखंड डायरेक्टरेट से हमारे 24 यू.के. बालिका वाहिनी एन.सी.सी अल्मोड़ा, एस. एस.जे. कैंपस की सीनियर अंडर ऑफिसर प्रियांशी भाकुनी द्वारा प्रतिभाग किया गया। यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम (YEP) एन.सी.सी. द्वारा आयोजित कराए जाने वाले सभी कैंपों में सबसे बड़ा कैंप है। ‘युवा संगम यूथ एक्‍सचेंज’ कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों से लोगों के बीच संपर्क को मजबूत करना है, विशेष रूप से विभिन्न राज्यों के युवाओं के बीच, और उन्हें भारत की संस्कृति और मूल्यों से परिचित कराना है। इस कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स द्वारा विदेशों का दौरा किया जाता है।वे एक-दूसरे की सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक वास्तविकताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सराहना पैदा करने के लिए मेजबान देश की एनसीसी गतिविधियों में भाग लेते हैं। इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों को अनेक सांस्कृतिक गतिविधियां कराई गई जिसमें कैडेट्स द्वारा अपनी संस्कृति को प्रदर्शित किया गया तथा उन्हें कज़ाकिस्तान के मिलिट्री डिपार्मेंट का भ्रमण कराया गया। जिसमें उन्हें बताया गया कि वहां सैनिकों का प्रशिक्षण किस प्रकार और कैसे किया जाता है। इसके अतिरिक्त कैडेट्स द्वारा वहां (country presentation) कार्यक्रम में भारत का प्रदर्शन किया गया भारत की अनेकता में एकता को प्रदर्शित करते हुएं भारत की अखंडता को कैडेट द्वारा (विदेश) कज़ाकिस्तान में प्रस्तुत किया गया। दिनांक 22/08/2023 को यह कार्यक्रम समाप्त हुआ। सीनियर अंडर ऑफिसर प्रियांशी भाकुनी ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने 24 यू.के. बालिका वाहिनी के कमान अधिकारी कर्नल एम के कांडपाल सर वह अपनी एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर ले. (डॉ. ) ममता पंत मैम को‌ दिया।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119