एक महिला और बनी तेंदुवे का निवाला, कॉर्बेट के पास अल्मोड़ा वन प्रभाग से लगे झड़गांव के जंगल में मिला शव

खबर शेयर करें

रामनगर। बाघ द्वारा मारी गई ग्रामीण महिला कमला देवी का शव वन कर्मियों की टीम ने अभियान चलाकर बरामद किया। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने एनएच में मरचूला के पास सड़क पर महिला का शव रखकर प्रदर्शन किया। जिसके चलते रामनगर से गढ़वाल एवं सल्ट क्षेत्र को जाने वाले यात्री बस, जीप कार अन्य सैकड़ों वाहन दिनभर फंसे रहे। सभी लोग दिन भर बुरी तरह परेशान रहे और जाम खुलने का इंतजार करते रहे। एसडीएम  गौरव पांडे, वन विभाग के अधिकारी एवं पुलिस के अधिकारी, आंदोलन कर रहे लोगों को समझाते रहे लेकिन कुपित ग्रामीणों ने किसी की नहीं सुनी, इस दौरान वन क्षेत्राधिकारी से भी बदसलूकी हुई। ग्रामीणों की मांग थी कि बाघ को पकड़ा जाए, और मृतक के परिजनों को एक करोड़ मुआवजा, आश्रित को रोजगार देने की मांग की गई। ग्रामीणों ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा  आए दिन बाघ जानलेवा हमला कर रहा है लेकिन शासन-प्रशासन, वन विभाग ठोस रणनीति नहीं बना रहे हैं जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। तमाम अधिकारी, ग्रामीणों को समझाते रहे कि नियमानुसार शीघ्र  मुआवजा दिया जाएगा, बाघ को पकड़ने के लिए अभियान चलाया जाएगा, ग्रामीणों की सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी तथा आश्रित को रोजगार का मामला नियमावली में नहीं आता। लेकिन ग्रामीण अपनी मांगों को लेकर डटे रहे और दिन भर जाम के चलते यात्रियों पर्यटकों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा।

इस दौरान आसपास के कई थानों की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।सायंकाल फिर से वार्ता हुई और समझौतों के बाद ग्रामीणों ने जाम खोल दिया। और सभी ने राहत की सांस ली। पुलिस ने महिला कमला देवी के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। ज्ञातव्य है कि गत दिवस सल्ट विकासखंड अंतर्गत झड़गांव ग्राम पंचायत के तया मल्ला तोक निवासी यशवंत सिंह की पत्नी कमला देवी घर का काम निपटा कर रोज की भांति दोपहर बाद जंगल में घास लेने गई, लेकिन शाम तक घर नहीं लौटी तो परिजनों और ग्रामीणों की चिंता बढ़ी। कमला देवी के घर के पास ही अल्मोड़ा वन प्रभाग का घना जंगल शुरू हो जाता है जो कि बाघ प्रभावित क्षेत्र है। घटना की जानकारी पुलिस ,प्रशासन व वन विभाग को दी गई।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  दुष्कर्म के बाद फरार चल रहा आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने 16 दिन बाद शाहजहांपुर यूपी से पकड़ा

जिस पर वन क्षेत्राधिकारी विक्रम सिंह कैड़ा, मोहन रेंज से गंगाचरण आदि टीमों ने  रात्रि भी कांबिंग की परंतु सफलता नहीं मिली और आज सुबह कांबिंग के दौरान कमला देवी का शव टीम ने बरामद किया। घटना के बाद आस-पास के गांव में आक्रोश फैल गया और सब लोग मरचूला में एकत्र हो गए और सभी ने अपने रोष का इजहार किया। और कहा कि जंगल के आसपास ग्रामीण क्षेत्र बसते हैं उनकी सुरक्षा को लेकर सरकार,वन विभाग गंभीर नहीं है। सड़क पर जाम सुबह 10:30 बजे से लगा जो सायंकाल तक चला। पर्यटकों एवं यात्रियों को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने में दिक्कतें हुई।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119