मोतीनगर स्थित पंचायत घर में कृषि विपणन जागरूकता कार्यक्रम -श्री रामचंद्र शिक्षण समिति ने किसानों को दी अहम जानकारियां

खबर शेयर करें

हल्द्वानी (नैनीताल)। श्री रामचंद्र शिक्षण समिति के तत्वावधान में आयोजित ग्राम पंचायत पदमपुर देवरिया के मोतीनगर स्थित पंचायत घर में कृषि विपणन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान रमेश चंद जोशी ने की।

तीन दिवसीय कृषि विपणन जागरूकता कार्यक्रम में श्री रामचंद्र शिक्षण समिति के सचिव डॉक्टर प्रमोद कुमार मिश्र ने स्थानीय किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि देश की लगभग 70% आबादी कृषि पर निर्भर है वहीं लगभग 67% श्रमिकों को कृषि क्षेत्र में रोजगार प्राप्त है। यही कारण है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि के सराहनीय योगदान होने के साथ-साथ विश्व में भी कृषि क्षेत्र की साख बनी हुई है। उन्होंने किसानों को कृषि विपणन, मार्केटिंग, केसीसी, ई-नाम मार्केटिंग आदि की जानकारी दी।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  हॉटमिक्स के चलते दिन में बंद रहेगा एनटीडी-कफड़खान मोटर मार्ग

समिति के प्रबंधक प्रदीप कुमार ने कृषि बाजार के साथ जुड़ी कुछ प्रमुख संस्थाओं के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने यूनिफाइड लाइसेंस के बारे में भी किसानों को जानकारी दी।

डॉ हर्षवर्धन पांडे ने कृषि विपणन की प्रणाली को उन्नत करने के उपाय बताएं। उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि विपणन की प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के उपाय को अपनाया है, जैसे नियमित बंजारों की स्थापना करना, गोदामों का निर्माण करना, उपज श्रेणी निर्धारण व मानकीकरण का प्रावधान आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  विवाहिता का गला दबाकर पति ने की नृसंश हत्या -आरोपी पति गिरफ्तार

डॉ मंजू बिष्ट ने कृषि विपणन प्रणाली पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसके अंतर्गत वे सभी सेवाएं आ जाती हैं जो कृषि उपज को खेत से लेकर उपभोक्ता तक पहुंचने में करनी पड़ती हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विपणन में परिवहन, प्रसंस्करण भंडारण, ग्रेडिंग आदि जैसी गतिविधियां शामिल हैं, यह गतिविधियां हर देश की अर्थव्यवस्था में बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। वही कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ग्राम प्रधान रमेश चंद जोशी ने प्रशिक्षण ले रहे किसानों, महिला समूहों से प्रशिक्षण के माध्यम से अधिक से अधिक लाभ लेकर कृषि प्रणाली को और अधिक बेहतर बनाने पर जोर दिया। इस दौरान ग्राम पंचायत पदमपुर देवलिया के दर्जनों किसान व महिला समूहों की महिलाएं मौजूद रही।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119