उद्यान विभाग पर घटिया बीज देने का लगाया आरोप – समय से नहीं मिल पा रहे कीटनाशक व अन्य रसायन

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा 4 मई : जिले के भैंसियाछाना ब्लॉक के किसान मौसम और जंगली जानकवरों की मार के बाद अब घटिया बीजों की समस्या से दो चार होने को मजबूर हैं। ग्रामीणों ने कहा है कि उद्यान विभाग उन्हें सब्जियों के जो बीज उपलब्ध करा रहा है वह बेहद घटिया किस्म के हैं। इसके अलावा फसलों में होने वाले विभिन्न रोगों ने निपटने के लिए विभाग उन्हें समय पर उन्नत रसायन भी उपलब्ध नहीं करा पाया। जिस कारण सब्जियों की खेती इस बार भी किसानों की रूलाने पर आमादा है।    

विकास खंड भैंसियाछाना के ग्राम प्रधान संगठन के अध्यक्ष चंदन सिंह मेहरा के नेतृत्व में खंड विकास अधिकारी के माध्यम से उद्यान अधिकारी को भेजे ज्ञापन में काश्तकारों ने कहा है कि उद्यान सचल दल धौलछीना में पिछले दो सालों से बेहद घटिया किस्म का बीज आ रहा है। जो उन्हें अपने खेतों में बोने के लिए उपलब्ध कराया जाता है। किसानों ने कहा है कि पिछली बार की तरह इस बार भी किसानों को मूली, बीन्स, बंद गोभी, फूल गोभी व भिंडी के घटिया किस्म के बीज उपलब्ध कराए गए हैं। कुछ बीज तो जमने से पहले ही नष्ट हो जा रहे हैं जबकि कुछ बीजों में समय पहले ही फूल खिल जा रहा है। ऊपर से सचल केंद्र में उन्नत रसायनों और कीटनाशकों के ना होने के कारण किसानों की समस्या और बढ़ रही है। जिस कारण अब किसानों को उनका उत्पादन कम होने का डर भी सताने लगा है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  65 साल के बुजुर्ग दरिंदे ने दो साल की बच्ची से किया दुष्कर्म का प्रयास, आरोपी गिरफ्तार

किसानों ने उद्यान विभाग के अधिकारियों ने उन्नत किस्म के बीज और रसायन उपलब्ध कराने की मांग की है। ताकि खेती पर निर्भर परिवारों की आजीविका किसी भी प्रकार प्रभावित ना हो सके।                                

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  किच्छा के लालपुर में फंदे से लटका मिला महिला का शव

ज्ञापन में ग्राम प्रधान चंद्र सिंह मेहरा, प्रेमा देची, धर्म सिंह, हेमा देवी, कमला, पुष्पा, रेखा आदि ने हस्ताक्षर किए हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119