बीडीओ को लोकपाल मनरेगा ने लगाई कड़ी फटकार

खबर शेयर करें

शिवेंद्र गोस्वामी

अल्मोड़ा 13 सितंबर शौचालय विहीन परिवार को मनरेगा में लाभान्वित नहीं किये जाने पर बीडीओ को लोकपाल मनरेगा ने कड़ी फटकार लगाई।
हेम प्रकाश आर्य पुत्र देव राम ग्राम भनोली विकास खण्ड धौलादेवी द्वारा लोकपाल मनरेगा को शिकायत की गयी कि उनको मनरेगा के अन्तर्गत शौचालय का लाभ नहीं दिया जा रहा हैं जिस पर लोकपाल मनरेगा श्री राजेन्द्र राम द्वारा दिनांक 13.9.2022 को सुनवाई की गयी। सुनवाई के समय खण्ड विकास अधिकारी धौलादेवी द्वारा लिखित रूप में अपना पक्ष रखते हुए अवगत कराया कि शिकायत कर्ता का नाम वर्ष 2022-23 को मनरेगा कार्य योजना में नहीं है तथा इनके द्वारा मनरेगा में कार्य की मांग भी नहीं की गयी। लोकपाल द्वारा खण्ड विकास अधिकारी के उक्त तर्क से असहमति व्यक्त करते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा चलाये गये स्वच्छता अभियान में शौचालय विहीन परिवारों का सर्वेक्षण कर उनको लाभान्वित कर ग्राम पंचायतों को आच्छादित करना था, स्पष्ट है कि ऐसा न कर शिकायत कर्ता को शौचालय के लाभ से वंचित रखा गया ।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  रूद्रप्रयाग में फाटा हेलीपैड के पास बारिश से लैंडस्लाइड, मलबे में दबने से चार मजदूरों की मौत

शौचालय विहीन परिवार को मनरेगा के अन्तर्गत लाभान्वित करना खण्ड विकास अधिकारी का दायित्व है। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को सचेत करते हुए अपने निर्णय में कहा कि समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण करते हुए नियमानुसार शिकायतकर्ता को लाभान्वित कर अवगत करें अन्यथा आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।
इसी क्रम में लोकपाल मनरेगा द्वारा जनपद अल्मोड़ा की समस्त ग्राम पंचायतों के निवासियों / जनप्रतिनिधियों से अपेक्षा की गयी है कि उनकी ग्राम पंचायत मे मनरेगा से सम्बंधित किसी कर्मचारी / अधिकारी द्वारा मनरेगा योजना में अनियमितता / भ्रष्टाचार किया जाता है तो उसकी शिकायत लोकपाल मनरेगा विकास भवन अल्मोड़ा को डाक द्वारा अथवा वाट्सऐप न0 9917911209 पर भेज सकते है। शिकयत मिलने पर सम्बंधित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119