सीएमओ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हल्दूचौड़ का किया औचक निरीक्षण, मिली कई खामियां

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। मुख़्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एचसी पंत द्वारा किए सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र हल्दूचौड़ के औचक निरीक्षण के दौरान कई खामियां पाई गई, जिनका उनके द्वारा मौके पर निराकरण कराया गया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय के फार्मासिस्ट ने अवगत कराया कि दवाओं की कमी है, मुख्य चिकित्साधिकारी ने दवाइयां पोर्टल के माध्यम से सीएमएसडी से मंगाने हेतु निर्देशित किया। प्रसव कक्ष में अति आवश्यक बेबी वर्मार नहीं था, जिसे चिकित्साधीक्षक को तुरंत मंगाने के निर्देश दिए।

चिकित्सालय के रिकार्ड देखने पर ज्ञात हुआ कि लगभग 200 रोगी प्रति माह चिकत्सालय में भर्ती होते हैं, रोगियों एवं उनके तीमारदारों द्वारा शौचालयों का प्रयोग किया जाता है जिसके स्वच्छ रख रखाव के लिए तुरंत ही कर्मचारी भेजे जाएंगे। प्रयोगशाला सामाग्री एवं आवश्यक मशीनों को तुरंत भेजा जाएगा। 

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बिना बताए गायब रहते थे असिस्टेंट प्रोफेसर, सरकार के कड़े एक्शन से चारों की हुई छुट्टी

चिकित्साधीक्षक ने सोनोलॉजिस्ट की आवास्यकता के बारे में बताया, मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रत्येक बुधवार को अल्ट्रासाउंड के लिए 01 सोनोलॉजिस्ट को भेज दिया जाएगा, जिससे गर्भवती माताओं को कोई परेसानी नहीं हो। चिकित्सालय परिसर में रखी एम्बुलेंस की सही रख रखाव कर उसे रोगियों हेतु संचालन के लिए चिकित्साधीक्षक को निर्देशित किया गया।  रिकार्डों के आधार पर पाया गया कि चिकित्सालय में प्रत्येक दिन 200 से 250 रोगी दिखाने के लिए आते हैं जिनके बैठने के लिए उचित मात्रा में बैंच शीघ्र ही उपलब्ध करा दिए जाएंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा स्थानीय समाजसेवक सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य गोविंद बल्लभ भट्ट से भेंट करते हुए उनसे स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर चर्चा की, साथ ही उनके द्वारा चिकित्सालय को भव्य एवं व्यवस्थित बनाने के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। तथा  उन्हें एवं चिकित्साधीक्षक को विश्वास दिलाया कि आवश्यकता पड़ने पर वह प्रत्येक समस्या का हर संभव समयबद्ध निराकरण कराएंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119