जीआईसी खेती में बालिकाओं को स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक

खबर शेयर करें

 गणेश पाण्डेय, दन्यां

राजकीय इंटर कालेज खेती में आयोजित किशोरावस्था शिक्षा कार्यक्रम में बालिकाओं काे जागरूक किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धौलादेवी से आई टीम द्वारा 13 वर्ष से अधिक उम्र की बालिकाओं को किशोरावस्था सहित स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गई।
जीआईसी खेती में आयोजित एक दिवसीय किशोरावस्था शिक्षा जागरूकता कार्यक्रम में सीएचसी धौलादेवी से आए सीएचओ निर्मल आर्या, सलोनी राठौर, करीना बिष्ट ने बालिकाओं को किशोरावस्था में होने वाली समस्याओं और उनके समाधान के बारे में चर्चा की.उन्होंने बालिकाओं को कशोरावस्था का अर्थ बताते हुए इस उम्र में हाेने वाले शारीरिक और मानसिक परिर्वतनों के बारे में चर्चा की। स्वास्थ्य टीम में शामिल विशेषज्ञों ने बालिकाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाली समस्याओं और उनके समाधान के बारे में बताया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  देश में 12 नए औद्योगिक शहर बनेंगे, 10 लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां, उत्तराखंड के खुरपिया में बनेगा औद्योगिक क्षेत्र

गोष्ठी के बाद बालिकाओं और स्वास्थ्य टीम के बीच प्रश्नोत्तरी व शंकाओं के समाधान का सत्र भी रखा गया। इस सत्र में बालिकाओं ने अपनी अपनी समस्याएं महिला स्वास्थ्य कर्मियों को बतायाई। गोष्ठी में प्रधानाचार्य राकेश कुमार, कान्ता बिष्ट, कीर्तिबल्लभ गुरूरानी, कमल कुमार जोशी, हेम पंत, शैफाली भारती, राजन प्रसाद, किशन राम, कमला बिष्ट, कविता आदि द्वारा बालिकाओं को कॅरियर काउंसिलिंग की जानकारी भी दी। विद्यालय की ओर से समस्त बालिकाओं को पेन, लेखन पुस्तिका और सेनेटरी नैपकिन भी प्रदान किए गए। प्रधानाचार्य राकेश कुमार ने किशोरावस्था शिक्षा कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताते हुए सीएचसी धौलादेवी से आए विशेषज्ञों का आभार जताया और बालिकाओं से उनके द्वारा दी गई महत्वपूर्ण जानकारियों को अमल में लाने की अपील की है।
 

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119