ख़िरमांडे में पुलिस चौकी खोलने के लिए मुख्यमंत्री को लिखा पत्र- ग्राम सुरक्षा समिति रिठायत के अध्यक्ष ने दिया उपजिलाधिकारी को ज्ञापन- शराब तस्करों से पीड़ित है दर्जनों गांव के लोग-

खबर शेयर करें

गंगोलीहाट से हरगोविंद रावल

कच्ची शराब का गढ़ माना जाता है ख़िरमांडे क्षेत्र।
गंगोलीहाट के सुदूरवर्ती क्षेत्र ख़िरमांडे क्षेत्र का बहुत बड़ा इलाका विगत कई दशकों से कच्ची शराब व अवैध शराब के माफियाओं की मजबूत जकड़ के अंदर पिस रहा हैं जिससे परेशान होकर ग्राम सुरक्षा समिति रिठायत ख़िरमांडे के अध्यक्ष कुंदन सिंह ने दर्जनों लोगों व जनप्रतिनिधियों का हस्ताक्षरित पत्र बुधवार को उपजिलाधिकारी गंगोलीहाट के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा हैं जिसमे जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने कहा है कि ग्राम पंचायत रिठायत,नाकोट,नौख़ूना,मांतोली,खडकीबज्यूड़ा,जमड़लेख,नैनोली,पिलखी,गवासिकोट,नैनी,धपना,सारतोला, नैचुना,बुसैल,मनखोला, बोकटी, कंडाराछीना,सटवे,खेतीगांव, दुगईआगर,टुंडाचौड़ा, सुनयूड़ा,डोबालखेत व बसौड़ा आदि गांव आते हैं का मुख्य केंद्र ख़िरमांडे हैं।

जहाँ पर स्थायी पुलिस चौकी खोलने की जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से मांग की हैं। उक्त क्षेत्र के लोगो ने पत्र में कहा हैं कि इस क्षेत्र में अवैध शराब का धंधा विगत कई दशकों से फल फूल रहा हैं जिसके कारण गरीब लोगों की मेहनत मजदूरी का पैसा गांव में ही मिल रही अवैध कच्ची व अंग्रेजी शराब में बर्बाद हो रहा है और कई युवा इस अवैध कच्ची शराब की लत में पड़कर बर्बाद हो रहे हैं तो वही उक्त अवैध कच्ची शराब का सेवन करने से कई परिवारो के मुखिया असमय मौत के मुह में समा गए हैं। वही उक्त क्षेत्र में शराब पीकर शराबियों द्वारा हर रोज शोर शराबा,गाली गलौच व अभद्रता का माहौल आएदिन आम जनता को झेलना पड़ रहा है। उक्त अवैध शराब के कारोबारियों से सर्वाधिक महिलाए अपने को असुरक्षित महसूस करते हुए आये दिन मारपीट एवं आत्महत्या जैसी घटनाओं का शिकार हो रही हैं। ग्रामीणों का कहना है कि उक्त घटनाओं की सूचना आम लोग डर के कारण पुलिस चौकी व थाना दूर होने के कारण नही कर पाते हैं। बताते चले कि उक्त बड़े क्षेत्र का थाना गंगोलीहाट पड़ता है जिसकी दूरी गांवो के अनुसार 15 से 30 किलोमीटर लगभग हैं। ग्रामीणों का कहना है थाना दूर होने से अवैध शराब तस्करों की सूचना पुलिस प्रशाशन तक पहुँचने से पूर्व ही शराब तस्कर सावधानी पूर्वक भागने में सफल हो जाते हैं। ग्रामीणों ने पत्र में कहा है उक्त क्षेत्र में कई प्राथमिक विद्यालय सहित इंटर कॉलेज व प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय सहित प्राइवेट,पब्लिक स्कूल व स्वास्थ्य केंद्र स्थित हैं। जहाँ उक्त अवैध शराब के कारण आएदिन छात्रों, अध्यापकों व अस्पताल के स्टाफ को भय के माहौल में पठन पाठन व अन्य कार्यो को करने में एक- एक दिन गुजारना पड़ रहा हैं। ग्राम सुरक्षा समिति के अध्यक्ष कुंदन सिंह ने कहा हैं कि अवैध शराब के माफियाओं के कारण ख़िरमांडे क्षेत्र के दर्जनों गावों के लोग पलायन कर चुके हैं क्योंकि उक्त क्षेत्र का माहौल अवैध शराब व माफियाओं के कारण हमेशा भय व डरावना बना रहता हैं।ग्रामीणों ने पत्र में कहा है कि ख़िरमांडे में स्थायी पुलिस चौकी खोली जाए ताकि उक्त क्षेत्र का माहौल शांति एवं भयमुक्त हो सकें। उक्त पत्र की प्रतिलिपि पुलिस महानिदेशक देहरादून,जिलाधिकारी पिथौरागढ़ व पुलिस अधीक्षक पिथौरागढ़ को भी भेजी गई है। पत्र में हस्ताक्षर करने वालो में ग्राम सुरक्षा समिति रिठायत के अध्यक्ष कुंदन सिंह,ग्राम प्रधान नैनी सुनीता देवी,प्रधान गवासिकोट प्रकाश चन्द्र,प्रधान रिठायत गंगा देवी,प्रधान ननोली पार्वती देवी,प्रधान सुनयूड़ा बबिता देवी,प्रधान खतीगाँव दीपा भंडारी, प्रधान पिलखी,प्रधान संगठन के अध्यक्ष मुकेश जोशी,प्रधान टुंडाचौड़ा,प्रधान नाकोट सुमित्रा देवी,ग्राम प्रधान बुसैल मोहन सिंह,क्षेत्र पंचायत सदस्य खड़की बज्यूडा मांतोली रुचि बोहरा,अशोक चन्द्र,पुष्कर सिंह,भगवान सिंह,महेश सिंह,सूरज सिंह,चंदन सिंह,दान सिंह,जगदीश जोशी,सुरेश जोशी,भुवन चंद जोशी,दीवानी राम,दुर्गा राम,राजेन्द्र सिंह,रतन लाल,मीना देवी,सीमा देवी,जगदीश सिंह,अक्षय कुमार सहित दर्जनों ग्रामीण शामिल रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  मासूम बच्ची के पीछे दौड़ने वाले आरोपी युवक पर पोक्सो में मुकदमा दर्ज, आरोपी की तलाश में चार टीमें लगाई
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119