अंतरराष्ट्रीय साइबर गिरोह का पर्दाफाश-नाइजीरियन युवक सहित तीन गिरफ्तार-

खबर शेयर करें

देहरादून। एसटीएफ ने महाराष्ट्र के पुणे में एक अंतरराष्ट्रीय साइबर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए एक नाइजीरियन युवक सहित पति-पत्नी (कुल 3 लोगों) को गिरफ्तार किया है। पुणे साइबर पुलिस के सहयोग से एसटीएफ की गिरफ्त में आए इस इंटरनेशनल गिरोह का देशभर में धोखाधड़ी करने का नेटवर्क फैला है।

एसटीएफ को आरोपियों के पास से 3 पासपोर्ट सहित भारी मात्रा में बैंक और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के रूप में सुबूत बरामद हुए हैं। एसटीएफ के मुताबिक प्रारंभिक जांच में यह खुलासा हुआ है कि साइबर क्राइम का यह गिरोह मुख्यतः मैट्रिमोनियल साइट पर विदेशी महिला बनकर पहले दोस्ती और फिर शादी का प्रस्ताव और उसके बाद बिजनेस में मोटा मुनाफा देने के लालच में देशभर में लाखों-करोड़ों की धोखाधड़ी कर लोगों को अपना निशाना बनाता आया है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बादल फटने से मोहान रामनगर क्षेत्र की सड़कें नदी में तब्दील, जहां-तहां फंसे लोग

उत्तराखंड एसटीएफ के मुताबिक पिछले दिनों देहरादून निवासी एक शिकायतकर्ता से इसी गिरोह द्वारा 17 लाख 10 हजार की साइबर धोखाधड़ी की गई थी। शिकायतकर्ता को ‘ मैट्रिमोनियल साइट ‘ पर विदेशी महिला बनकर दोस्ती, शादी और बिजनेस करने का झांसा देकर मोटी रकम ठगी गई थी।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  जूते-चप्पल की माला पहनकर दंपति पहुंचा कलेक्ट्रेट, नर्स हत्याकांड को लेकर ज्ञापन सौंपा

साइबर पुलिस ने ठग को गिरफ्तार करने के लिए जाल बिछाया था। खुद कस्टमर बनकर पुलिस ने ठग को गिरफ्तार किया। प्रारंभिक पूछताछ में देश भर में बड़े साइबर नेटवर्क व धोखाधड़ी का खुलासा होने की संभावना है। ठगों से 10 मोबाइल फ़ोन,18 एक्टिव सिम कार्ड, 58 सिम कार्ड, लैपटॉप, 8 आधार कार्ड, 3 पासपोर्ट, 14 बैंक चेकबुक, एक पासबुक, 2 नेट सेटर डिवाइस व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बरामद हुए हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119