प्रोफेशनल रिवर्स माइग्रेशन के मंथन से उत्तराखंडी उद्यमियों का आह्वान

खबर शेयर करें

एस आर चंद्रा

दिल्ली। दिल्ली के प्रतिष्ठित उत्तराखंड सदन चाणक्यपुरी के सभागार मैं बिजनेस उत्तरायणी द्वारा उत्तराखंडी उद्यमियों के प्रोफेशनल रिवर्स माइग्रेशन पर गोष्ठी आयोजित की गयी। उत्तराखंड में उद्यमिता विकास हेतु विचार विमर्श किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री एवं पूर्व मुख्य संपर्क अधिकारी उत्तराखंड सरकार पूरन चंद्र नैलवाल ने की। मुख्यमंत्री उत्तराखंड के वर्तमान मीडिया समन्वयक मदन मोहन सती व
वरिष्ठ उद्योगपति चंद्र बल्लभ टम्टा चेयरमैन कंस्ट्रक्शन ने विभिन्न व्यवसाय में महत्वपूर्ण कार्य शैली पर प्रकाश डाला तथा उत्तराखंड में औषधीय और सुगंध पौधा खेती पर अपने विचार रखे।
ओएनजीसी में जीएम/ एच आर के पद पर कार्यरत दुर्गा सिंह भंडारी ने बिजनेस उतरायणी के मार्गदर्शक होने के तहत सभी का स्वागत किया और उत्तराखंड के जन सरोकारों को व्यवसायिक सहयोग से समाधान और संरक्षण पर जोर दिया।
वरिष्ठ साहित्यकार व हिंदी अकैडमी दिल्ली सरकार के पूर्व सचिव डॉ सुमन बिष्ट ने पर्यटन क्षेत्र में नए और समर्पित प्रयासों पर अपनी विदेश यात्राओं के अनुभव को साझा किया
फरीदाबाद के वरिष्ठ उद्यमी व सिद्धि इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक गोपाल उनियाल ने चीन और जापान कि उद्योग नीतियों और फोटो कुटीर उद्योगों को सशक्त करने हेतु उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में सेज स्थापित करने का विचार दिया।
ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष आदित्य घिल्डियाल ने समय-समय पर उत्तराखंड में हुए औद्योगिकरण के प्रयासों पर प्रकाश डाला तथा दक्षिण भारत में चल रही कई स्वास्थ्य पर्यटन की योजनाओं से सभी को अवगत कराया, साथ ही उत्तराखंड में पर्यटकों द्वारा की जा रही अनैतिक गतिविधियों को भी संयमित कर स्वस्थ पर्यटन की ओर जोर दिया।


दून भारती स्कूल के प्रबंध निदेशक मनीष डंगवाल ने गुरुकुल शिक्षा व्यवस्था को आधुनिकीकरण से जोड़ नए उदाहरण स्थापित करने का विचार दिया और बिजनेस होता ही नहीं द्वारा संचालित प्रयासों की निर्माता पर कार्यप्रणाली का सुझाव दिया।
अधिवक्ता महेश बिष्ट ने सभी को मिलकर एक मजबूत नेटवर्क के तहत काम करने पर बात रखी तथा शॉपिंग स्ट्रीट के प्रबंध निदेशक कुंदन सिंह बिष्ट ने रिटेल इंडस्ट्री में बढ़ रही पहाड़ी उत्पादों की मांग और उनकी गुणवत्ता व्यवस्था पर अपनी बात रखी।


वरिष्ठ पत्रकार सीएम पपनै ने सभी को उत्तराखंड के जन सरोकारों पर गहराई से चिंतन करने की बात रखी तथा निधि उनियाल ने पहाड़ी रसोई के अंतर्गत जौनसारी पारंपरिक पकवानों पर चल रहे अपने कार्यों के बारे में बताया।
पिथौरागढ़ में कीवी की खेती और वाटर पंपिंग योजना पर काम कर रहे, राजेंद्र जोशी ने दुर्गम क्षेत्रों में संपर्क मार्ग बना पर्यटन के नए अवसरों पर बात रखी । पौड़ी की उपासना सुंद्रियाल ने महिलाओं द्वारा कुटीर कार्य और पहाड़ के हस्तशिल्प को अंतरराष्ट्रीय मंच पर स्थान दिलाने की बात कही।


पिथौरागढ़ की रवि भंडारी ने गोष्ठी में सभी के प्रयासों का स्वागत किया तथा अपने गृह क्षेत्र में एक अस्पताल बनाने का विचार सांझा किया।
देघाट (अल्मोड़ा) के जीबी शर्मा हटेली और रमेश शर्मा जुयाल ने ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में अपने अनुभव को उत्तराखंड की सेवा में भी अर्पित करने की बात कही और जल्द ही कुछ प्रयास करने का विचार रखा। टिहरी के बैग निर्माता और गिफ्टिंग व्यवसाय मैं कार्य कर रहे रविंद्र रावत ने हेल्थ फूड में चल रहे अपने प्रयासों और बिजनेस गठबंधन के बारे में सभी को विस्तार से बताया।


खिमानंद बलोदी सोसाइटी के अध्यक्ष हरीश बलोदी ने स्वास्थ्य संबंधी अपने कार्यों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया तथा। हरिद्वार से चार्टर्ड अकाउंटेंट नितिन भटनागर ने अपनी सेवाओं, युवा फिल्म निर्देशक राहुल रावत ने एडवरटाइजिंग के तहत पर्यटन और व्यवसाय वृद्धि, देहरादून से पहुंचे तरुण पंत ने बॉस और मूंज घास, हारू फारुख और बुक्सा समुदाय के विस्थापित युवाओं के साथ चल रहे प्रयासों,
युवा आईटी प्रोफेशनल अजय बिष्ट ने सूचना प्रौद्योगिकी, जयेंद्र कैंथोला ने ई-कॉमर्स वेबसाइट के तहत लोकल उत्पादों को ग्लोबल बाजार में उपलब्ध कराने आदि की जानकारी दी।
मदन मोहन सती ने अपने पक्ष पर माननीय मुख्यमंत्री द्वारा की जा रही निरंतर कार्यप्रणाली से भी सभी को अवगत कराया।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पीसी नैलवाल ने सभी के प्रयासों की प्रशंसा की तथा सभी से आवाहन किया कि आप अपने विचार या प्रोजेक्ट्स एक संगठित दस्तावेज के साथ लाएं उसे मुख्यमंत्री उत्तराखंड के संज्ञान में लाया जाएगा, और यथासंभव प्रतिनिधिमंडल के साथ माननीय मुख्यमंत्री जी से मुलाकात कराने का प्रयास किया जायेगा। कार्यक्रम के संयोजक और बिजनेस उत्तरायणी के संस्थापक नीरज बवाडी ने उत्तरायणी के क्रियाकलापों और भविष्य की योजनाओं को विस्तार से बताया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119