न्यूज क्लिक समाचार पोर्टल पर छापेमारी, किस एंगल पर जांच, कितने सवालों की लिस्ट, कौन सी धाराएं? पढ़े

खबर शेयर करें

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार को समाचार पोर्टल ‘न्यूजक्लिक’ और उससे जुड़े पत्रकारों पर छापेमारी की। सूत्रों ने समाचार एजेंसी को बताया कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यूएपीए आतंकवाद विरोधी कानून की पांच धाराओं, आपराधिक साजिश और शत्रुता को बढ़ावा देने से संबंधित दंड संहिता के प्रावधानों के तहत न्यूजक्लिक और उससे जुड़े पत्रकारों के खिलाफ ऐक्शन लिया है। दिल्ली पुलिस ने यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी से मिले इनपुट के बाद की है। स्पेशल सेल की टीमों ने कुल 24 जगहों पर छापेमारी की। छापेमारी में पत्रकारों के मोबाइल फोन और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए गए हैं। यही नहीं पांच को पूछताछ के लिए टीमें अपने साथ ले गई हैं।


20 से 25 सवालों की लिस्ट
सूत्रों ने बताया कि पुलिस के पास उपकरणों की एक सूची थी। सूची में मौजूद आईएमईआई नंबरों का मिलान न्यूजक्लिक और पत्रकारों पर छापे के दौरान पाए गए उपकरणों से किया गया। पुलिस के पास 20 से 25 सवालों की एक सूची भी थी। इनमें मोदी सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन और नागरिकता कानून के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन पर भी सवाल शामिल थे। इतना ही नहीं सवालों की फेहरिस्त में पत्रकारों से पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा को लेकर भी प्रश्न शामिल थे। सूत्रों की मानें तो पुलिस ने कहानियों के बारे में भी पूछा गया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  दुष्कर्म के बाद फरार चल रहा आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने 16 दिन बाद शाहजहांपुर यूपी से पकड़ा


किसी को भनक तक नहीं लगने दी
बताया जाता है कि छापेमारी की शुरुआत दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा दिल्ली की लोधी कॉलोनी स्थित मुख्य कार्यालय में मंगलवार सुबह 2 बजे एक बैठक के बाद हुई। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के इस दफ्तर में लगभग 200 पुलिसकर्मी मौजूद थे। गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए, कनिष्ठ अधिकारियों के मोबाइल फोन अस्थायी रूप से जब्त कर लिए गए थे। इसी समय, मुंबई पुलिस की टीमों ने कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड के आवास पर छापेमारी की। माना जा रहा है कि यह भी ऐक्शन न्यूजक्लिक से संबंधित है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119