महाअष्टमी के पर्व पर गंगोलीहाट महा काली मंदिर में लगा भक्तों का ताता-

खबर शेयर करें

गंगोलीहाट से हरगोविंद रावल की रिपोर्ट-

प्रातः 4 बजे से ही भक्तों की मंदिर में लाइन लगनी शुरू-
महाष्टमी को रात 12 बजे लगता है माँ हाटकाली को भोग-

विश्व प्रसिद्ध महाकाली मंदिर गंगोलीहाट में नवरात्रि के बड़े पर्व महाअष्टमी के अवसर पर स्थानीय भक्तों सहित संपूर्ण कुमाऊं क्षेत्र से भक्तों का मां के दर्शनों को तांता लगा रहा । हजारों वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार शारदीय व चैत्र नवरात्रि में महाअष्टमी पर्व के दिन मां माहकाली के मंदिर में भक्त मां के दर्शनों के बाद पूजा पाठ कराते हैं इस महापर्व पर मां के दर्शन से ही भक्तों की मनोकामना पूर्ण हो जाती है । वही कुमाऊँ रेजीमेंट भी महाअष्टमी के दिन अपनी आराध्य देवी मां हाटकाली की विधि विधान से पूजा अर्चना करती है । बताते चले कि दशकों पूर्व तक महाकाली के प्रांगण में ही महाष्टमी के पर्व पर बड़ा मेला लगता था लेकिन समय परिवर्तन के साथ गंगोलीहाट के बाजार का विस्तार हुआ और कई दशकों से महाष्टमी के पर्व के दिन सभी भक्त व स्थानीय लोग सर्वप्रथम मां महाकाली के दर्शन कर पूजा अर्चना करते हैं उसके बाद गंगोलीहाट बाजार में लगने वाले महाअष्टमी के मेले में शरीक होते हैं ।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  आवारा पशुओं के आतंक से निजात दिलाने की मांग, ग्रामीणों का तहसील में प्रदर्शन-स्थानीय विधायक ने नहीं उठाया फोन

बताते चलें कि इस समय पहाड़ों में घास एवं खेती-बाड़ी का कार्य चरम पर है उसके बावजूद महाष्टमी के पर्व पर मां महाकाली के दरबार में दिनभर भारी भीड़ रही उक्त भीड़ को नियंत्रित करने के लिए गंगोलीहाट थाना पुलिस ने शांति व्यवस्था के मद्देनजर भक्तों को लाइन में लगा कर बारी-बारी से मां महाकाली के दर्शन करवाये । वही सभी भक्तों को रावल पुजारी सुरेंद्र रावल व भावना रावल ने प्रसाद वितरण किया । और मंदिर के पुरोहित दीप चंद्र पंत व पंकज पंत ने भक्तों की पूजा करवाई । बताते चलें कि मां महाकाली को प्रतिदिन प्रातः 8 बजे व सायं 8 बजे दो वक्त भोग लगता है लेकिन महाअष्टमी के दिन माँ महाकाली को सिमलकोट के मेहता उपजाति के लोग परंपरा के अनुसार रात्रि 12:बजे पूजा अर्चना कर माँ को भोग लगाते हैं । इधर महाष्टमी के मेले में बाहरी ब्यापारियों की मेले में उमड़ी भीड़ से चेहरे खिले रहे इस दौरान मेले में लोगो ने जमकर खरीदारी की । मेले के दौरान शांति ब्यवस्था के लिए गंगोलीहाट थाने के थाना अध्यक्ष मदन सिंह बिष्ट एस आई मोहन चंद्र जोशी ,एसआई दिनेश चंद्र सिंह ,कांस्टेबल राजेश बोरा ,राहुल रावत ,संजू राम ,राजेंद्र चंद्र , बेरीनाग से महिला कांस्टेबल व बाहर से भी फोर्स मंगाया गया था । मेला शांति पूर्ण सम्पन हुवा ।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119