हल्द्वानी में मिला एक डेंगू का मरीज, -7 संदिग्ध अस्पताल में भर्ती

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। बदलते मौसम के  बीच में डेंगू के मच्छर असर दिखाने लगे हैं।  मंगलवार को हल्द्वानी में एक मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। अलग-अलग सरकारी अस्पतालों में डेंगू के कुल 7 संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। स्वास्थ्य विभाग डेंगू के संदिग्ध इलाकों की मॉनिटरिंग निरंतर कर रहा है।

डॉ. सुशीला तिवारी अस्पताल में डेंगू के संदिग्ध मरीज लगातार पहुंच रहे हैं। ज्यादातर मरीज मेडिसिन और बाल रोग विभाग में चिह्नित किए हैं।वर्तमान में डेंगू के 4 संदिग्ध मरीज मेडिसिन वार्ड में जबकि दो संदिग्ध मरीज बाल रोग विभाग में भर्ती हैं। ये सभी भर्ती मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री यानि बाहरी शहरों से हल्द्वानी आने की बात बताई गई है।इसके अलावा बेस अस्पताल में गौलापार निवासी एक डेंगू पीड़ित और एक डेंगू संदिग्ध का इलाज चल रहा है। इस मामले में बेस अस्पताल के पीएमएस डॉ. कमलेश कुमार पांडे ने बताया कि इन मरीजों की हालत में सुधार हो रहा है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  चचेरे भाईयों में खूनी संघर्ष, देवर ने भाभी पर दरांती से किया हमला


पुष्टि के लिए होता है एलाइजा टेस्ट:   डेंगू के लक्षण वाले मरीज का पहले कार्ड टेस्ट होता है। पॉजिटिव आने पर उसका इलाज शुरू होता है। कार्ड टेस्ट पर 98 प्रतिशत विशेषज्ञ भरोसा करते हैं। फिर भी पुष्टि को एलाइजा टेस्ट होता है। यह पॉजिटिव आने पर मरीज डेंगू पॉजिटिव माना जाता है। एसटीएच में इलाज के लिए आने वाले कई मरीजों का कार्ड टेस्ट पॉजिटिव आ रहा है, लेकिन एलाइजा टेस्ट निगेटिव आ रहा है।
एसटीएच में वर्तमान में 6 डेंगू के संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। सभी की ट्रेवल हिस्ट्री है। चार मेडिसिन और 2 बाल रोग विभाग में भर्ती हैं। सभी की हालत ठीक है। डेंगू कन्फर्म करने के लिए इन सभी का एलाइजा टेस्ट किया जा रहा है।       -डॉ.परमजीत सिंह, वरिष्ठ फिजिशियन, एसटीएच, हल्द्वानी

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119