संकुल स्तरीय त्रि-दिवसीय सोपान प्रशिक्षण सम्पन्न

खबर शेयर करें

एस आर चंद्रा

भिकियासैण। उत्तराखंड भारत स्काउट – गाइड का संकुल स्तरीय त्रिदिवसीय द्वितीय सोपान प्रशिक्षण शिविर का आज अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज चौनलियाँ में सम्पन्न हुआ। शिविर में संचालक बालादत्त शर्मा और प्रशिक्षक प्रताप सिंह बिष्ट ने स्काउट – गाइड को स्काउट के नियम- प्रतिज्ञा , सिद्धांत, स्काउटिंग का इतिहास, प्राथमिक चिकित्सा,पाएनियरिंग , गाँठे , अनुमान लगाना आदि महत्वपूर्ण जानकारियां दी ।

समापन के अवसर पर स्काउट – गाइडों ने अनेक कुमाँऊनी- गढ़वाली , पंजाबी , राजस्थानी लोकगीत प्रस्तुत किए । शिविर संचालक भारत स्काउट गाइड ब्लॉक सचिव बालादत्त शर्मा ने सभी स्काउट – गाइड से स्काउटिंग के नियम और प्रतिज्ञा को दैनिक व्यवहार में प्रयोग करते हुए जीवन में आत्मसात करने का आह्वान किया,तथा सेवा , दया, परोपकार , सत्य , विश्वास , अनुशासन को जीवन में अपनाने के लिए तत्पर रहने के लिए प्रेरित किया । ब्लॉक काउंसलर प्रताप सिंह बिष्ट ने स्काउट गाइड को समाज और राष्ट्र सेवा में प्रमुख भागीदारी निभाने के किए सदैव सक्रिय भूमिका निर्वहन करने के लिए कहा ।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  किच्छा के लालपुर में फंदे से लटका मिला महिला का शव

पीटीए अध्यक्ष दर्शन सिंह असवाल ने कहा कि स्काउट शिक्षा से विद्यार्थी के अंदर सद्गुणों का विकास होता है।इसके लिए इस विद्यालय में स्काउट गाइड शिविर आयोजित किए जाते हैं।उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्काउट संस्था पूर्व की भाँति यहाँ पर आवासीय शिविर आयोजित करेगी तो विद्यालय परिवार हरसम्भव सहयोग करते रहेगा। सन्तोष तिवारी ने स्काउटिंग के लिए समर्पण भाव रखने वाले शिक्षकों के त्याग और लगन की प्रशंसा करते हुए छात्रों से कहा कि स्काउट- गाइड के नियम को जीवन में उतारने से जीवन सरल और सुमधुर बनता है। एसएमसी अध्यक्ष जगदीश पाण्डेय ने प्रतिभागी स्काउट गाइड को तृतीय सोपान , राज्य पुरस्कार शिविरों में प्रतिभाग करने की प्रेरणा दी। शिविर संचालक बालादत्त शर्मा ने विद्यालय परिवार सभी प्रतिभागी स्काउट गाइड प्रभारियों और अभिभावकों का धन्यवाद किया। शिविर में राजकीय इण्टर कॉलेज चौनलिया , जीनापनी , रा0 क0 उ0 मा0 वि0 भतरोजखान , सिरमोली , डीएनपीसी सैकंडरी स्कूल भतरोजखान रा0जूहाई गुरुड़खेत कुल 6 विद्यालयोँ के 69 स्काउट और 70 गाइडों ने भाग लिया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  65 साल के बुजुर्ग दरिंदे ने दो साल की बच्ची से किया दुष्कर्म का प्रयास, आरोपी गिरफ्तार

इसी क्रम में दिनांक 5 सितम्बर से 7 सितम्बर 2022 तक राइका पन्तस्थली , दिनांक 6 सितम्बर से 8 सितम्बर तक रा इ का नौला और इण्टर कॉलेज बासोट में , दिनांक 9 सितम्बर से 11 सितंबर तक अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कॉलेज भिकियासैंण और विनायक राजकीय इण्टर कॉलेज जमोली में प्रथम /द्वितीय सोपान शिविरों का आयोजन किया जाना है। इस मौके पर सन्तोष तिवारी, सुन्दर राम आर्या, कैलास चन्द्र, प्रेमा, राजेन्द्र सिंह राजेश बेलवाल आदि उपस्थित रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119