नैनीताल के प्रथम जिला पंचायत अध्यक्ष पाण्डे की जयंती कल -शिक्षा रूपी बीज का कुमाऊं के दूर दराज गांवों में किया था प्रसार  

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। नैनीताल जिले के प्रथम जिला पंचायत अध्यक्ष पंडित जगन्नाथ पाण्डे का जन्म 13 अप्रैल 1898 को नैनीताल जिले के ढोली गांव में केशव दत्त पांडे के यहां हुआ था। पाण्डे की गिनती कुमाऊं के मशहूर लकड़ी के ठेकेदारों में थी। ठेकेदार होने के साथ ही उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों का कार्यभार ग्रहण किया। बारह साल तक उन्होंने नैनीताल जिला शिक्षा बोर्ड की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा रूपी बीज को कुमाऊं के दूर दराज गांवों में खूब प्रसार किया। इसी उत्कृष्ठ योगदान के लिए उन्हें राय साहब की उपाधि से नवाजा गया।

शिक्षा के अतिरिक्त उन्होंने जुलाई 1947 से जुलाई 1948 तक नैनीताल जिला पंचायत के प्रथम अध्यक्ष का पद ग्रहण किया। समाज के विभिन्न क्षेत्रों में आपने दूर दृष्टि दिखाते हुए कई योगदान दिये। जिसमें नैनीताल बैंक के उत्थान में बोट हाउस क्लब के संस्थापक सदस्य के रूप में गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लिए उनका सहयोग सराहनीय है। वह हल्द्वानी का प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान महात्मा गांधी इंटर कालेज के संस्थापक सदस्य रहे और जिला शिक्षा बोर्ड की अक्ष्यक्षता के दौरान भी इन्होंने इस कालेज की जूनियर हाईस्कूल के रूप में नीव रखी। आज उनके जन्म दिवस पर उनके निवास स्थान पाण्डे कुटीर भोटिया पड़ाव में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उक्त जानकारी इनके पौत्र कर्नल आलोक पाण्डे (सेवानिवृत) मुख्य परियोजना अधिकारी (उपनल) कुमाऊं सम्भाग ने दी है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  ग्राफिक एरा भीमताल में मनाया शक्ति उत्सव
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119