स्याल्दे के देघाट में लगाई हर्बल प्लान्ट आश्विन इकाई

खबर शेयर करें

एस आर चंद्रा

भिकियासैण(अल्मोडा़)। श्याम हर्बल देघाट व सगंन्ध पौधा केंद्र सैलाकुई देहरादून के सहयोग से स्याल्दे बिकास खण्ड के देघाट में शोधन प्लान्ट आश्विन ईकाई को लगाया गया है। जिसमें स्थानीय स्तर पर उपलब्ध औषधीय पौधों से तेल व अर्क निकाला जाएगा। स्थानीय किसानों से इस हेतु कच्चा माल खरीद कर प्लान्ट में भाप बिधि से उनसे तेल तथा अर्क निकाला जाना है।


श्याम हर्बल एवं प्राँडक्ट के संचालक रामानन्द अग्रवाल ने बताया कि वे इस क्षेत्र में काफी समय से जुड़े हैं, तथा सगंन्ध पौधा केंद्र सैलाकुई देहरादून के अधिकारियों ने इस प्लान्ट को इस क्षेत्र में स्थापित करने में उनकी सहायता की है।
इस क्षेत्र में पाए जाने वाले सर्वाधिक मात्रा में लैंन्टाना घास (कुरी) व अमेरिकन घास (पागल घास) कुंण्जा (पाती) सर्वाधिक मात्रा में पाई जाती हैं, जो स्थानीय किसानों के लिए खेतों में एक बड़ी समस्या भी पैदा करते हैं, जो हर स्थान पर स्वतः उग जाते हैं, तथा झाड़ियों का रूप लेकर किसानों के लिए समस्या खड़ी करते हैं। इन सभी घासों को किसानों से खरीद कर प्लान्ट में इनसे तेल व अर्क तैयार कर इसको बेचा जा सकेगा, जिससे एक ओर किसानों की समस्या दूर होगी तो दूसरी ओर किसानों की आय बढ़ेगी तथा रोजगार भी उपलब्ध होगा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बादल फटने से मोहान रामनगर क्षेत्र की सड़कें नदी में तब्दील, जहां-तहां फंसे लोग


इनके अलावा लेमन ग्रास, सुरई,तेजपात, रोजबेरी,यूके लिफ्ट्स के पत्तों व चीड़ के पिरूल का भी तेल निकाला जाएगा तथा पहाडी गायों के गोमूत्र को खरीद कर गौमूत्र का अर्क तैयार किया जाना है, जिससे पहाड़ी गायों के दूध के अलावा गौमूत्र से भी आमदनी पैदा की जा सके। प्लान्ट लगकर तैयार हो गया है। स्थानीय किसानों से कच्चामाल खरीदना शुरू कर दिया गया है, शीघ्र ही इससे उत्पादित माल बिक्री हेतु तैयार हो जाएगा। बिगत दिनों स्थानीय बिधायक सल्ट महेश जीना ने भी प्लान्ट का निरीक्षण कर हर संभव सहायता करने का भरोसा दिया है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119