प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां 18 हजार करोड़ से अधिक विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया-

खबर शेयर करें

देहरादून। विधान सभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां 18 हजार करोड़ से अधिक विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड के लोगों को विकास के लिए केंद्र सरकार से एक लाख करोड़ रुपए से अधिक परियोजनाएं स्वीकृत की है।


उन्होंने कहा कि यहां की सरकार इन विकास योजनाओं को तेजी से धरातल पर उतार रही है। वर्ष 2025 तक उत्तराखंड का सर्वागीण विकास होगा। पीएम मोदी ने कुमाउँनी व गढ़वाली बोली में बोलकर लोगों की खूब तालियां बटोरी। मोदी ने कहा आने वाले पांच साल उत्तराखंड को रजत जयंती की तरफ ले जाने वाले हैं। ऐसा कोई लक्ष्य नहीं जो उत्तराखंड हासिल नहीं कर सकता। ऐसा कोई संकल्प नहीं जो इस देवभूमि में सिद्ध नहीं हो सकता। आपके पास धामी जी के रूप में युवा नेतृत्व में उनकी अनुभवी टीम भी है। हमारे पास वरिष्ठ नेताओं की बहुत बड़ी श्रंखला है। उत्तराखंड के उज्जवल भविष्य के लिए समर्पित है। प्रधानमंत्री ने कहा वर्ष 2007 से 2014 के बीच केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में 600 करोड़ रुपये के केवल 288 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया। जबकि हमारी सरकार ने अपने 7 वर्षों में उत्तराखंड में 12,000 करोड़ रुपये के 2,000 किलोमीटर से अधिक के राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  रिटायर्ड जवान बनकर मुक्तेश्वर के युवक को जहरखुरानी ने शिकार बनाया

कोरोनकाल में उत्तराखंड में 50 से अधिक नए ऑक्सीजन प्लांट लगे हैं। आज प्रदेश मे नए मेडिकल कॉलेज, आईआईटी, आईआईएम, भावी पीढ़ी के भविष्य को मजबूत करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पांच साल पहले मैंने कहा था, जो कहा था, उसको याद करने की ताकत राजनेताओं में जरा कम होती है। मुझमें है। आज मैं गर्व से कह सकता हूं कि उत्तराखंड का पाणी और जवानी उत्तराखंड के काम ही आली। एक समय पहाड़ पर रहने वाले लोग विकास की मुख्यधारा से जुड़ने का सपना ही देखते थे। हमें कब सड़क मिलेगी, बिजली मिलेगी, कब स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी, लेकिन जब कुछ करने का जुनून हो तो सूरत भी बदलती है और सीरत भी बदलती है। आज सरकार इस बात का इंतजार नहीं करती की लोग समस्या लेकर आएंगे। आज सरकार सीधे नागरिकों के पास जाती है। एक समय था कि उत्तराखंड में सवा लाख घरों में नल से जल पहुंचता था। आज सात लाख से ज्यादा घरों में जल पहुंच रहा है। पूर्व की सरकारों ने हर स्तर पर सेनाओं को निराश करने की कसम खाई हुई थी लेकिन हमारी सरकार दुनिया के किसी देश के दबाव में नहीं आती।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  नशे में धुत कार चालक ने स्कूटियों को मारी टक्कर, गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि सभी विकास परियोजनाओं पर तेजी से काम होगा, चाहे वह स्वास्थ्य हो संस्कृति हो, तीर्थाटन हो, बिजली हो इन पर भरपूर काम होगा। मोदी ने कहा करीब-करीब हर क्षेत्र से जुड़े जरूरी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद आखिर आज यह दिन आया है। उन्होंने कहा मैंने केदार कुड़ी की पवित्र धरती से कहा था आज मैं देहरादून से दोहरा रहा हूं यह परियोजनाएं किस तत्व को उत्तराखंड का दशक बनाने में अहम भूमिका निभाईगी। मोदी ने उत्तराखंड के लोगों का अभिनंदन करते हुए बधाई दी कहा डबल इंजन की सरकार का फायदा क्या है वह देख सकते हैं। डबल इंजन की सरकार कैसे उत्तराखंड में विकास की गंगा बहा रही है, यह जल्द दिखाई देगा। दिल्ली-हरिद्वार के साथ ही कुमाऊं जोड़ने वाले कॉरिडोर का निर्माण तेजी के साथ हो रहा है। प्रदेश के अंदर तीन तीन एम्स की तर्ज पर मेडिकल सुविधाएं मिलने लगेगी। मोदी ने कहा आज भारत आधुनिक इन्फ्राट्रक्चर पर 16 करोड रुपए से अधिक के निवेश के इरादे से आगे बढ़ रहा है।उत्तराखंड में श्रद्धालु भी आते हैं उद्यमी भी आते हैं और प्रकृति प्रेमी सैलानी भी आते हैं। उसे बढ़ाने के लिए यहां आधुनिक इन्फ्राट्रक्चर चारधाम ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत देवप्रयाग से श्रीकोट अभिषेक ओड़िया मार्ग का लोकार्पण किया जा चुका है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119