यहां के कुलपति ऐसे हुए साइबर ठगी के शिकार, पौने 23 लाख रुपये की गंवाए

खबर शेयर करें

देहरादून। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय (एसजीआरआरयू) के कुलपति साइबर ठगी का शिकार हो गए। साइबर ठगों की बनाई एप पर शेयर ट्रेडिंग कर मोटी कमाई के झांसे में 22.75 लाख रुपये गंवा बैठे। उनकी तहरीर पर साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। डा. यशबीर दीवान हाल निवासी गेस्ट हाउस श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज, पटेलनगर ने एसएसपी एसटीएफ कार्यालय में तहरीर दी।

कहा कि बीते फरवरी में इंस्टाग्राम पर एक रील देखी। रील में उनकी एप के जरिए शेयर ट्रेडिंग कर मोटी कमाई का झांसा दिया गया। पीड़ित रील में दिए गए लिंक के जरिए एक व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ गए। ग्रुप में प्रतिदिन शेयर खरीदने और बेचने की जानकारी आती थी। मार्च 2024 में ग्रुप में डा. यशबीर दीवान ने शेयर खरीदने बेचने की इच्छा जाहिर की। ग्रुप में शामिल एक एडमिन ने नया ग्रुप बनाया। जिसमें पीड़ित को जोड़ा। उसमें कुल 11 सदस्य जुड़े हुए थे। पुराने ग्रुप से पीड़ित को हटा दिया गया। नए ग्रुप में शामिल एक व्यक्ति ने पीड़ित को अपनी बताई एक एप डाउनलोड करने को कहा। पीड़ित ने उक्त एप को डाउनलोड कर लिया। एप में शेयर ट्रेडिंग के लिए ट्रांजेक्शन शुरू की।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  उत्तराखंड की 4000 महिलाओं को टाटा में मिलेंगा नौकरी का अवसर

इस दौरान ऑनलाइन काफी लाभ दिखाया गया। इस तरह झांसे में आकर पीड़ित ने कुल 22.75 लाख रुपये जमा कर दिए। इसके बाद रकम वापस निकालने की कोशिश की तो पता लगा कि वह साइबर ठगों के झांसे में आ गए हैं। साइबर थाने के डिप्टी एसपी अंकुश मिश्रा ने बताया कि पीड़ित की तहरीर पर अज्ञात साइबर ठगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119