जेईई मेन एग्जाम के पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में नहीं मिलेगी च्वाइस, पढि़ए और क्या हुआ चेंज

खबर शेयर करें

नई दिल्ली। जेईई मेन परीक्षा में इस साल शामिल होने जा रहे कैंडिडेट्स के लिए अहम सूचना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है। इसके मुताबिक, अब पेपर के सेक्शन बी में अब सिर्फ पांच सवाल दिए जाएंगे। इन सभी क्वैश्चन को सॉल्व करना होगा। हालांकि, इसके पहले पेपर के सेक्शन बी में 10 सवाल दिए जाते थे, जिसमे 5 सवाल हल करने होते थे लेकिन अब इस विकल्प को बंद कर दिया गया है।


एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी है। एजेंसी ने आगे कहा कि, एनटीए की आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, कोविड-19 के दौरान प्रश्नों में मिलने वाले वैकल्पिक फॉर्मेट को अब बंद करने का निर्णय लिया जा रहा है। एग्जाम पैटर्न अपने मूल प्रारूप में वापस आ जाएगा। इसके तहत, सेक्शन बी में प्रति विषय केवल 5 (पांच) प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को सभी पांच प्रश्नों का के उत्तर देने होंगे। इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। कैंडिडेट्स पोर्टल पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं। एनटीए ने अपने नोटिस में यह भी कहा है कि इसकी डिटेल्स में जानकारी जेईई मेन के लिए जारी होने वाले सूचना बुलेटिन में दी जाएगी, जिससे कैंडिडेट्स को एग्जाम पैटर्न को समझने में और हेल्प मिलेगी।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बच्ची की मौत मामले में ग्रामीणों ने मुखानी थाना घेरा


बता दें कि इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए जेईई मेन परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। पहले सत्र की परीक्षा जनवरी में और दूसरे सेशन के लिए अप्रैल में एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है। साल 2025 के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है। अधिसूचना जारी होने के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया शूुरू कर दी जाएगी। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119