135 किलोमीटर की दूरी तय कर पहुंची महिलाएं अल्ट्रासाउंड करने-

खबर शेयर करें


पिथौरागढ़। सुशील खत्री
नियत तिथि को आज मुनस्यारी विकास खंड से अल्ट्रासाउंड करने के लिए पहुंची गर्भवती महिलाओं की व्यवस्थाओं को देखने के लिए जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने जिला महिला चिकित्सालय का मौका मुआयना किया। आज मुनस्यारी की 11 गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड किया गया।


मुनस्यारी विकासखंड से 135 किलोमीटर की दूरी तय कर अल्ट्रासाउंड के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं को जिला महिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ में अत्यधिक भीड़ होने के कारण 1 दिन रुकना पड़ता था या प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटर में जाना पड़ता था।


इस समस्या से समाधान दिलाने के लिए जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र देकर जिले के आठ विकास खंडों के लिए अलग- अलग दिन अल्ट्रासाउंड करने के लिए तय करने की मांग की।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाईएस ह्यांकी ने जिला महिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को पत्र लिखकर विकासखंड मुनस्यारी से आने वाली गर्भवती महिलाओं को सोमवार की तिथि के दिन प्राथमिकता के आधार पर अल्ट्रासाउंड कराने का निर्देश दिया था।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  दुष्कर्म के बाद फरार चल रहा आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने 16 दिन बाद शाहजहांपुर यूपी से पकड़ा


इस क्रम में आज जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने जिला महिला चिकित्सालय आज पहुंच कर क्षेत्र से आई महिलाओं से बात भी की।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सप्ताह भर का अल्ट्रासाउंड शेड्यूल बनाए जाने के बाद इस पत्र की एक प्रति अल्ट्रासाउंड कक्ष के बाहर चश्मा भी कर दी गई है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  65 साल के बुजुर्ग दरिंदे ने दो साल की बच्ची से किया दुष्कर्म का प्रयास, आरोपी गिरफ्तार


रेडियोलॉजिस्ट डॉ राम बाबू लोधा ने बताया कि की मुख्य चिकित्सा अधिकारी की निर्देश के क्रम में सप्ताह के प्रत्येक दिवस नियत विकासखंड से आने वाली गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर अल्ट्रासाउंड करने का अवसर दिया जा रहा है।


आज मुनस्यारी से पहुंची 11 महिलाओं ने अल्ट्रासाउंड किया-


इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य चिकित्सा कर्मियों से कहा कि क्षेत्र से आने वाली गर्भवती महिलाओं को उनकी नियत तिथि के आधार पर अल्ट्रासाउंड करने में इसी प्रकार की दिक्कत ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से इसका प्रचार प्रसार करने के लिए अधिकारियों से फोन पर बात की।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  गौधाम हल्दूचौड़ में भजन कीर्तनों का दौर जारी -रात 12:00 बजे होगा श्रीकृष्ण प्रकटोत्सव


आज मुनस्यारी से अल्ट्रासाउंड करने आई महिलाएं एक ही दिन में अल्ट्रासाउंड कर अपने घरों को लौटने पर विशेष खुश नजर आई।
ग्राम पंचायत तल्ला घोरपट्टा की हेमा गनघरियां ने बताया कि इस व्यवस्था के बाद क्षेत्र की महिलाओं को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड रहा है। वह इस बात को लेकर खुश है, कि उसे आते ही तुरंत अल्ट्रासाउंड करने का अवसर प्राप्त हुआ है। ज्ञात रहे कि नियत तिथि को विकास खंडों से अगर गर्भवती महिलाएं नहीं आती है तो अन्य विकासखंडों से आने वाली गर्भवती महिलाओ को अपने आप ही मौका मिल जाएगा।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119