सेवा और समर्पण के 27 साल…, जिस विद्यालय में हुई पदस्थ, वहीं से हुई सेवानिवृत्त

खबर शेयर करें


जीवन नयाल
गूलरभोज। दुर्गम क्षेत्र में शासकीय सेवाओं से जी चुराने वाले लोक सेवकों के बढ़ते चलन से इतर मैदानी क्षेत्र की शिक्षिका ने न केवल आईना दिखाया, बल्कि अपनी नियुक्ति से रिटायरमेंट तक पूरा कार्यकाल दुर्गम क्षेत्र के एक प्राथमिक विधालय को समर्पित कर सेवा और समर्पण की अनूठी मिसाल पेश की है।


मूलत: प्रयागराज उ.प्र. हाल निवासी उधमसिंह नगर जनपद के गदरपुर ब्लाक गूलरभोज क्षेत्र की शिक्षिका आरती साहू का चयन नैनीताल के दूरस्थ दुर्गम ब्लाक ओखलकांडा के प्राथमिक विद्यालय खनस्यूं में साल 1996 में बतौर सहायक अध्यापिका हुआ था। नियुक्ति के तीन महीने बाद पदोन्नत होकर उसी विद्यालय में प्रधानाचार्य बनी। सेवा के शुरुआती वर्षों में कई बार मन डावांडोल हुआ, लेकिन पिता की सीख सेवाभाव में क्या पहाड़ और मैदान, सुगम या दुर्गम इससे विचलित नहीं होना है। इस सूत्र वाक्य को जब मन में ठाना उसके बाद मन रमता ही चला गया। यह कारवां विद्यालय की एक ही छत के नीचे लगातार 27 साल की सेवा देने के बाद बीते 31 मार्च को थमा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  स्कूल गई छात्रा 48 घंटे से लापता


   नियुक्ति के शुरुआती वर्षों में पहाड़ के विषम भौगोलिक हालात से तालमेल बैठाने में जरूर थोड़ी मुश्किल पेश आई, लेकिन धीरे-धीरे विद्यालय घर सरीखा लगने लगा। पूरे सेवाकाल के दौरान सुगम या मैदानी क्षेत्र में स्थानांतरण की कभी पहल नहीं की। विद्यालय परिवार और ग्रामीणों के लिए दिए प्यार और स्नेह से खुद को वह अभिभूत महसूस कर रही हैं।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  कार की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत -आरोपी कार चालक के खिलाफ जांच शुरू  

ब्रेन सर्जरी के बाद भी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति को किया दरकिनार


 साल 2019 में विद्यालय में तैनाती के दौरान रक्तचाप बढऩे से मस्तिष्क में खून के थक्के बन गए थे। आपात स्थिति में हल्द्वानी के निजी अस्पताल में जटिल ब्रेन सर्जरी हुई, इसके बाद लगा कि आगे का सफर मुश्किल है। लोगों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति की सलाह दी, लेकिन इस सलाह को दरकिनार कर कुछ महीने बाद फिर से कार्यभार संभाल लिया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बाइक के सामने कुत्ता आने से छात्र समेत दो की मौत

साधारण विद्यालय से बना आदर्श विद्यालय


27 साल पहले टाट-पट्टी पर बैठने वाले बच्चे आज आधुनिक तौर-तरीके से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। पहले का जर्जर भवन आज खूबसूरत इमारत और राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय में तब्दील हो चुका है। स्वच्छता और मेंटेनेंस के मामले में  साल 2021 में विद्यालय को जिला स्तरीय फोर स्टार रेटिंग से सम्मानित किया जा चुका है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119