आज मिलेंगे  भारतीय सेना को 331 अधिकारी, तैयारी पूरी

खबर शेयर करें

देहरादून। भारतीय सेना के बेड़े में जल्द 331 सेना अधिकारी जुड़ने वाले हैं। 10 जून को भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से 373 जेंटलमैन कैडेट्स (जीसी) पासिंग आउट परेड (पीओपी) के बाद सैन्य अफसर बन जाएंगे। इसमें 331 जीसी भारतीय हैं। इसके साथ ही आईएमए देहरादून एक बार फिर खतरनाक और हर विपदा से लड़ने वाले जवानों की खेप देश को देना जा रहा है। 10 जून (शनिवार) को सेना प्रमुख की अगुवाई में ये जवान देश की रक्षा की शपथ लेंगे। शनिवार को होने वाली पासिंग आउट परेड में थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे शामिल होंगे।
पीओपी में कुल 373 जीसी भाग लेंगे, जिसमें 331 भारतीय और 42 विदेश जीसी होंगे। भारत के अलग-अलग राज्यों के रहने वाले ये जीसी इस बार अकादमी के रेगुलर कोर्स (सीडीएस, एक्स एनडीए व एक्स एसीसी) टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स और यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम के हैं। जूते की टाप और देश भक्ति की धुन के साथ जब ये जीसी अंतिम पग पार करेंगे तो सरहद पर दुश्मनों के पसीने जरूर छुटेंगे। उधर देश की आबादी में एक फीसदी से भी कम हिस्सेदारी रखने वाला उत्तराखंड भारतीय सेना को अफसर देने में इस पासिंग आउट परेड में पांचवें नंबर पर है। जबकि, उत्तराखंड से कहीं ज्यादा आबादी वाले अन्य राज्य सूची में ही नहीं है।

भारतीय सैन्य अकादमी के आंकड़े भी इसकी तस्दीक करते हैं। पिछले 4 सालों में अकादमी से प्रत्येक टर्म में पास आउट होने वाले कैडेट्स में उत्तराखंड तीसरे नंबर पर है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  नशे में धुत कार चालक ने स्कूटियों को मारी टक्कर, गिरफ्तार


राज्यों से कितने कैडेट्स: अफसर बनने वालों में सबसे ज्यादा 63 कैडेट्स उत्तर प्रदेश से हैं। जबकि दूसरे नंबर पर बिहार 33, तीसरे नंबर पर हरियाणा 32, चौथे नंबर पर 26 महाराष्ट्र और पांचवें नंबर पर 25 उत्तराखंड है। सेना में दक्षिण भारत का प्रतिनिधित्व भी बेहद सीमित है। तमिलनाडु से 8, आंध्र प्रदेश से 1, कर्नाटक 11, तेलंगाना 3, केरल 5, कैडेट्स हैं। वहीं, राजस्थान 19, पंजाब 23, मध्य प्रदेश 19, दिल्ली 12, जम्मू व कश्मीर 6, हिमाचल प्रदेश 17, पश्चिम बंगाल 3, झारखंड 8, मणिपुर 1, असम 1 गुजरात 2, चंडीगढ़ 1, उड़ीसा 2, पुडुचेरी 1, अरुणाचल 8, छत्तीसगढ़ 5, त्रिपुरा से 1 कैडेट है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119