भद्रकाली के दरबार में मांगी मन्नत कभी भी व्यर्थ नहीं जाती -बागेश्वर में महाकाली दरवार कांडा से 15 किमी दूर

खबर शेयर करें

ईश्वरी दत्त भट्ट
बागेश्वर । माता भद्रकाली के इस दरबार में मांगी गई मन्नत कभी भी व्यर्थ नहीं जाती है। जो श्रद्धा व भक्ति के साथ अपनी आराधना और श्रद्धा के साथ मां के चरणों में पुष्प अर्पित करता है। वह परम कल्याण का भागी बनता है।

माता भद्रकाली का यह धाम बागेश्वर जनपद में महाकाली के स्थान, कांडा से करीब 15 और जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी की दूरी पर सानिउडियार होते हुए बांश पटान,सेराघाट निकालने वाली सड़क पर भद्रकाली नाम के गांव में स्थित है। यह स्थान इतना मनोरम है कि इसका वर्णन करना वास्तव में बेहद कठिन है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बेहद शर्मनाक-16 वर्षीय किशोरी के साथ उसके फूफा ने किया दुष्कर्म, -भतीजी को नौकरी दिलवाने के बहाने बाइक पर बैठाकर ले गया जंगल


एक बड़े भूखंड पर स्थित है भद्रकाली गुफा। इस गुफा के अन्दर एक सुरम्य पर्वतीय नदी बहती है। जो कि विशाल शक्ति कुंड के नाम से जाना जाता है। मां भद्रकाली को पूर्ण रूप से वैष्णवस्वरूप में पूजा जाता है, मां भद्रकाली को ब्रह्मचारिणी के नाम से भी जाना जाता है। वैष्णों देवी मन्दिर के अलावा भारत भूमि में यही एक अदभुत स्थान है। जहां माता भद्रकाली की महाकाली, महालक्ष्मी व महासरस्वती तीनांे रूपों में पूजा होती है। इन स्वरूपों में पूजन होने के कारण इस स्थान का महत्व प्राचीन काल से पूज्यनीय रहा है।
मंदिर में पूजा के लिए चंद राजाओं के समय से आचार्य एवं पूजारियों की व्यवस्था की गई थी। माता भद्रकाली का जिक्र श्रीमद देवी भागवत के अतिरिक्त शिव पुराण और स्कन्द पुराण के मानस खंड में आता है, कहते है कि माता भद्रकाली ने स्वयं इस स्थान पर छः माह तक तपस्या की थी,यहां नवरात्री की अष्टमी के दिन श्रद्धालु पुरी रात्रि हाथ में दीपक लेकर मनवांछित फल प्राप्त करने के लिए तपस्या करते है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  हल्द्वानी...बुजुर्ग महिला से सोने की चेन लूटी, तहरीर के आधार पर पुलिस की जांच शुरू


अंग्रेजों ने भी इस स्थान को अत्यधिक धार्मिक महत्व का मानकर कर रहित घाषित किया था। आज भी यहा किसी प्रकार शुल्क नहीं लिया जाता है। यहा भी माना जाता है। कि माता भद्रकाली भगवान श्रीकृष्ण की कुलदेवी यानी ईष्टदेवी थीं।उनका एक मंदिर कुरूक्षेत्र हरियाणा, दूसरा झारखंड एवं तीसरा नेपाल के भद्रकाली जिले में भी स्थित है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119