बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के मंत्र को साकार कर रही है उत्तरायण फाउंडेशन

खबर शेयर करें

शिवेंद्र गोस्वामी
अल्मोड़ा 27 मई । नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट के सहयोग से उत्तरायण फाउंडेशन द्वारा जीविन निधि अभियान के तहत लगभग एक वर्ष पूर्व दिल्ली एनएचआई गए बच्चे इन दिनों अपने गृह जनपदों आए हुए। इस दौरान बच्चों ने जिलाधिकारी वंदना सिंह से मुलाकात कर उन्हें दिल्ली में अपनी पढ़ाई और व्यक्तिगत विकास के बारे में बताया । बच्चों का आत्मविश्वास और सेहत देखकर जिलाधिकारी ने उनकी सराहना की और बच्चों से अपने कैरियर के प्रति सजग रहने को कहा। उन्होंने अपनी ओर से बच्चों को हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया। फाउंडेशन के सचिव महिपाल पिलख्याल ने बताया कि बच्चों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के साथ विभिन्न प्रकार के कौशलों में दक्ष बनाया जा रहा हैं।

बालिकाओं ने बताया कि वे एनएचआई में नियमित पढ़ाई, हॉस्टिपल आदि में कौशल कार्य आदि सीख रहे हैं। एनएचआई द्वारा उन्हें इंग्लिश व पर्सनालिटी डेवलपमेंट के टीचरों आदि की नियमित सुविधा दी गई है। यहां पहुंची 7 बालिकाओं में से अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी कर रही है। फाउंडेशन एनएचआई के सहयोग से और कोविड व अन्य कारणों से प्रभावित बच्चों को भी भविष्य में गोद लेने की योजना पर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों को आगे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने विभिन्न समाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों आदि इन प्रयासों को देखने और इसमें सहभागी बनने की अपील की। उन्होंने इस प्रयास में अमन संस्था, जिला प्रशासन और बाल विकास विभाग के अधिकारियों सहित बालिका निकेतन के स्टाफ का आभार जताया और कहा कि बच्चे उत्तराखण्ड में अपनी जड़ों से जुड़े रहेंगे और उन्हें जल्द आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जाएगा। वहां शुभम, ममता मेहरा, नेहा भाकुनी, रेखा, कोमल, लक्ष्मी, सुनीता मेहता, बबीता मेहता, तनुजा व बबीता आर्या मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  लावारिस घूमते पशु बन रहे हादसों का कारण, -पशुओं ने बरेली रोड हाईवे को बना लिया अपना आशियाना, -जनप्रतिनिधि मौन  
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119