नए भर्ती हुए 100 सिपाही बनेंगे साइबर वॉरियर्स

खबर शेयर करें

देहरादून। उत्तराखंड पुलिस हिस्सा बने नए सिपाहियों में से 100 को साइबर वॉरियर बनाया जाएगा। इस दक्षता के लिए पहली बार ट्रेनिंग में कंप्यूटर तकनीकी प्रशिक्षण को शामिल किया जा रहा है। ट्रेनिंग के दौरान उनके कई स्तरों पर टेस्ट लिए जाएंगे। इन टेस्ट में पास होने के बाद ही उन्हें साइबर वॉरियर की श्रेणी में शामिल किया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद इन सभी को साइबर क्राइम के खिलाफ काम करने को विभिन्न थानों और साइबर पुलिस स्टेशनों में तैयार किया जाएगा।


हाल में 1425 युवा बतौर कांस्टेबल पुलिस का हिस्सा बने हैं। इनकी ट्रेनिंग के मॉड्यूल में तकनीकी चुनौतियों को देखते हुए बदलाव किया गया है। कानूनी किताबों का भी सरलीकरण किया जा रहा है। इसके साथ ही पहली बार इनके कोर्स में कंप्यूटर को भी जोड़ा जा रहा है। ताकि, उन्हें शुरूआत से ही साइबर क्राइम के खतरे से निपटने में महारत हासिल हो सके।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  आज से नहीं बनेंगे पासपोर्ट, पहले के अपॉइंटमेंट भी करने होंगे रीशेड्यूल, ये है वजह

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि इन सिपाहियों में से 100 सिपाहियों को साइबर वॉरियर के तौर पर चुना जाएगा। इनके लिए सबसे पहले बेसिक कंप्यूटर की जानकारी का टेस्ट लिया जाएगा। इसके बाद साइबर और इससे जुड़ी बारीकियों को परखा जाएगा। अंत में उन्हें अन्य एडवांस चीजों की ट्रेनिंग देकर फिर टेस्ट लिया जाएगा। इस टेस्ट में पास होने के बाद ही इनका चुनाव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में सामान्य क्राइम से ज्यादा साइबर क्राइम की पड़ताल में सबसे ज्यादा कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में यह तैयारी आगे कारगर साबित होगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119