हाइटेक नर्सरी का वनक्षेत्राधिकारी बद्रीनाथ वन प्रभाग थराली ने किया उदघाटन

खबर शेयर करें

रिपोर्ट केशर सिंह नेगी

थराली चमोली। रविवार को विकासखंड थराली के कोलपुड़ी गांव में उद्योगिनी संस्था द्वारा बनाई गई हाइटेक नर्सरी का उदघाटन वनक्षेत्राधिकारी बद्रीनाथ वन प्रभाग थराली हरीश थपलियाल ने किया।

कोलपुड़ी गांव के किसान गौर सिंह नेगी कि भूमि पर बनाई इस नर्सरी में पालि हाउस के अन्दर औषधिय तथा जड़ी- बूटि पौधे- रोजमेरी,चोरु,अतिश,तुलसी इत्यादि लगाए गए हैं जिससे भविष्य में औषधिय पौधे संरक्षित किए जाए और औषधिय पौधे नष्ट न हो।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  महिलाओं की सुरक्षा और चिंता के दिखावटी ढोल पीटने वाली सरकार की कथनी और करनी में फर्क : खष्टी

इस अवसर पर परियोजना प्रबंधक उद्योगिनी उत्तराखंड मनोज सिंह करियात ने कहा- संपदा से समृद्धि परियोजना के अंतर्गत विश्व प्रसिद्ध एनबिडिया साफ्टवेयर कम्पनी के वित्तीय सहयोग से हमने यह हाइटेक नर्सरी बनाई है जिस से जड़ी-बूटि और औषधिय पौधे के बीज से पौधा इस नर्सरी में बनाकर फिर कृषकों को वितरित किया जाएगा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बादल फटने से मोहान रामनगर क्षेत्र की सड़कें नदी में तब्दील, जहां-तहां फंसे लोग

वनक्षेत्राधिकारी हरीश थपलियाल ने कहा इस नर्सरी से किसानों की आजिविका संवर्धन का कार्य होगा उनकी आय में वृद्धि होगी और हमारे जंगल और औषधिय पौधे भी सुरक्षित रहेंगे।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  कॉपरेटिव बैंकों में खराब प्रर्दशन करने वालों पर होगी कार्रवाई : जावलकर

इस अवसर पर उद्योगिनी थराली के क्लस्टर मैनेजर महावीर सिंह रावत, क्लस्टर मैनेजर दैवाल,दशोली,घाट,जोशीमठ, सरपंच दीपा देवी, प्रधान जयवीर सिंह, किसान महिलाएं तथा अन्य लोग इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119