पिथौरागढ़ की दीक्षा को मिला, इंग्लैंड की कम्पनी के साथ इंटर्नशिप का मौका-

खबर शेयर करें

गंगोलीहाट से हरगोविंद रावल

पिथौरागढ़ महाविद्यालय की छात्रा दीक्षा नगरकोटी को इंग्लैंड स्थित वैज्ञानिक कंसल्टी डी-टैंक की ओर से जैव विविधता के विषय में इंटर्नशिप का मौका मिला। दीक्षा पिछले दो वर्षों से विज्ञानशाला की स्टेम चैंपियन हैं और विज्ञानशाला के वैज्ञानिकों से लगातार दिशा-निर्देश, छात्रवृति प्राप्त कर रही हैं। इसी दौरान दीक्षा को इंगलैंड में कार्यरत वैज्ञानिक डॉ हेमंत त्रिपाठी के साथ शोध करने का मौका मिला, जिसे दीक्षा ने पूरी लगन व मेहनत के साथ पूर्ण किया।

दीक्षा के शोध कार्य को देखते हुए उन्हें डी-टैंक की ओर इंटर्नशिप का मौका मिला। पिथौरागढ़ के छोटे से गाँव कासनी की दीक्षा आज पिथौरागढ़ में रहकर ही इंग्लैंड, अमेरिका तथा अफ्रीका के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर टिड्डियों के आक्रमण का अनुमान लगाने वाले मॉडल का निर्माण कर रही हैं। दीक्षा की प्रारंभिक शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय पिथौरागढ़ से तथा ग्रेजुएशन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पिथौरागढ़ से प्राप्त की। दीक्षा पिथौरागढ़ महाविद्यालय ही नहीं अपितु पूरे उत्तराखंड के छात्र छात्राओं के लिए मिशाल है। दीक्षा के मेंटर डॉ त्रिपाठी कहना है कि इतनी कम उम्र में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के वैज्ञानिकों के साथ इंटर्नशिप मिलना प्रशंसनीय है तथा उन्हें दीक्षा की उपलब्धियों पर गर्व है। दीक्षा पूरे देश के छात्र छात्राओं के लिए प्रेरणास्रोत है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  महिला पुलिसकर्मी के बाद अब सम्मोहन गिरोह ने कॉलेज की प्रोफेसर को अपने जाल में फसाने का किया प्रयास

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पिथौरागढ़ के प्राध्यापकों ने ख़ुशी जताते हुए कहा कि हमारे महाविद्यालय की छात्रा को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इंटर्नशिप मिलना हमारे लिए गर्व का विषय है, इस अवसर पर हम महाविद्यालय परिवार की ओर से दीक्षा को हार्दिक शुभकामनाएँ प्रेषित करते हैं।
विज्ञानशाला इंटरनेशनल ने दीक्षा की मेहनत, लगन और कार्य के लिए हार्दिक बधाई दी तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119