मंगलता शेरा में महिलाओं ने जैंगन में बांधा पुल- बंजर खेतों में पहुँचाया पानी-देखें वीडियो

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा -भैसियाछाना बिकास खंड के तली रीठागाड क्षेत्र मंगलता शेरा में उपजाऊ सिंचाई की खेती बंजर रहने के उपलक्ष्य में मात्र शक्ति के महिला संगठन ने जैंगन नदी में बांध बनाकर मंगलता शेरा में गूल बनाकर कर पानी की व्यवस्था कायम करने के लिए जैगन नदी में पत्थर एकटठा करके मंगलता सेरा में पानी पहुंचाने की ठान ली।इन महिलाओं को मंगलता सेरा खेत बंजर पड़ने की आपत्ति हुई मंगलता व डुगरालेख,व जालि खेत,व गोडवी गांव की मात्र शक्ति ने इस मंगलता सेरा में पानी पहुंचाने के लिए अपनी मातृभूमि की मात्र संगठन के द्बारा कार्य शुरू कर दिया।


इन मात्र शक्ति की एकता व जागरूकता कई दिनों से सोसल मीडिया में बड़ी तेज़ी से रफ्तार ले रही है। उत्तराखंड राज्य की हर जगह पर मात्र शक्ति का योगदान रहा है।आज वही हाल मंगलता सेरा की ज़मीन का हो रहा है।
ये डेढ़ किलोमीटर पानी की गूल को मात्र शक्ति के द्बारा बनाये जाने से मंगलता व डुगरालेख,व गोंडवी गांव के90 से 100 परिवार लाभाविंत होते हैं।‌

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  किच्छा के लालपुर में फंदे से लटका मिला महिला का शव


प्रताप सिंह नेगी रीठागाडी दगड़ियों संघर्ष समिति के अध्यक्ष का कहना ये सिर्फ मंगलता सेरा की समस्या नहीं है । रीठागाड क्षेत्र में और भी ऐसे बहुत से गांवों के लोगों की ज़मीन पानी की गूल के चक्कर में बंजर पड रही है। मंगलता महिला समूह की मात्र शक्ति ने अपनी खेती को बंजर होने की आपत्ति जताई और खुद बंजर खेतों को उपजाऊ करने के लिए संकल्प लिया । मंगलता महिला समूह की मात्र शक्ति की सीख लेकर रीठागाड की और भी मात्र शक्ति अपनी बंजर भूमि को उपजाऊ करने के लिए एकत्रित होकर काम करंना चाहिए।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  65 साल के बुजुर्ग दरिंदे ने दो साल की बच्ची से किया दुष्कर्म का प्रयास, आरोपी गिरफ्तार
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119