लास्टक्लोस के संस्थापक भास्कर पंत ने मध्य प्रदेश टूरिज्म के तीन दिवसीय स्टेकहोल्डर्स कार्यशाला में रखे अपने विचार

खबर शेयर करें

पेंच नेशनल पार्क में पर्य पर्यटन की बहुत अच्छी संभावना : पंत

पेंच नेशनल पार्क में पर्य पर्यटन की बहुत अच्छी संभावना है, हम यहां व्हीकल सफारी नेचर सफारी जंगल सफारी के साथ मचान स्टेट विलेज वॉक को बढ़ावा दे रहे हैं। स्टार्गेजिंग के क्षेत्र में भी संभावनाओं को तलाशा जा रहा है और अब पार्क में एडवेंचर पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जाएगा। यह विचार पेंच टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर रजनीश सिंह ने एडवेंचर ऑपरेटर की कार्यशाला में व्यक्ति की मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा सिवनी जिले में स्थित पांच टाइगर रिजर्व में पर्यटन को बढ़ाने हेतु तीन दिवासिंग कार्यशाला का आयोजन किया, जो एमपीटी किबलिंग्स कोर्ट में हुई इस कार्यशाला में पांच टाइगर रिजर्व सहित पार्क में पर्यटकों को और अधिक सुविधा देने पर मंथन किया गया इस कार्यशाला में देश प्रदेश से आए एडवेंचर ऑपरेटर को मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की एडवेंचर पॉलिसी बोर्ड के जॉइंट डायरेक्टर एसके श्रीवास्तव ने अवगत कराया उन्होंने टाइगर रिजर्व प्रबंधन से आग्रह किया कि पार्क में साल भर में पर्यटन गतिविधियां होती रहैं जिससे पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।

श्रीवास्तव ने सुझाव दिया की मैराथन दौड़ विलेज वॉक को नियमित किया जा सकता है उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड का फोकस रिस्पांसिबल टूरिज्म पर है, हमारा प्रयास है कि ऐसे पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए जिसमें पर्यावरण को कम से कम नुकसान पहुंचे साथ ही ग्रामीणों को रोजगार मिले और उसे क्षेत्र की आर्थिक स्थिति को और मजबूत किया जा सके। टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर रजनीश कुमार सिंह ने बताया कि एक समय में यहां 20 से भी काम टाइगर रह गए थे जो सामूहिक प्रयासों से अब 130 से ज्यादा हो गए हैं। उन्होंने एडवेंचर ऑपरेटर को नेशनल पार्क के को रे और बफर और सेंसेटिव जोन के बारे में विस्तार से जानकारी दी साथ ही पर्यटन बढ़ाने की दिशा में किया जा रहे प्रयासों के बारे में भी बताया इस कार्यशाला में सामुदायिक सहभागिता और इको टूरिज्म विकसित करने मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की योजनाओं आगामी कार्यक्रम एवं मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड से मिलने वाली सहायता से अवगत कराने जैसे बिंदुओं पर विशेष विशेश्यों द्वारा चर्चा की गई।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  गर्भवती का एम्बुलेंस में हुआ सुरक्षित प्रसव

इस कार्यशाला में लास्टक्लोस के संस्थापक भास्कर पंत ने भी अपने विचार रखे उन्होंने कहा कि टाइगर रिजर्व में होने वाली सफारी के साथ-साथ यहां आने वाले पर्यटकों को एडवेंचर एक्टिविटीज और गांव में होने वाली नेचर वॉक को हमको और बढ़ावा देना होगा जिससे कि यहां देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को और अधिक अनुभवों से रूबरू कराया जा सके।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  दुष्कर्म कर वीडियो वायरल करने की धमकी देने के आरोप में केस दर्ज

भास्कर पंत की संस्था लास्टक्लोस आज समस्त देश में टूरिज्म से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर जैसे कि एडवेंचर एक्टिविटीज, टूरिस्ट गाइड्स, होमस्टे, ट्रैकिंग एक्सपट्र्स, वॉटर स्पोर्ट्स एवं अन्य को एंपावर करके उनकी पर्यटन से जुड़ी सर्विसेज को अपने मार्केटप्लेस पर बिना किसी लागत के लिस्ट करते हैं।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  दुष्कर्म कर वीडियो वायरल करने की धमकी देने के आरोप में केस दर्ज

अभी तक लास्टक्लोस पांच हजार से अधिक सेलर्स को अपने प्लेटफार्म पर उनकी सर्विसेज को बुकिंग योग्य बनाने के लिए मदद कर चुके हैं और उनका लक्ष्य पूरे देश के समस्त सेलर्स को डिजिटल की इस मुहिम से जोड़ने का है, जिससे कि दूरस्थ जगह पर बैठे हुए सेवा प्रदाता जो की ऑफलाइन बुकिंग पर ही आश्रित रहते हैं उनको ऑनलाइन जोड़कर अधिक से अधिक बुकिंग मिल सके और उस क्षेत्र की आर्थिक स्थिति में सुधार आए।लास्टक्लोस संस्था पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अप्रूव्ड है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119