गंगोलीहाट बाजार में मंदी के कारण नेपाली मजदूर हुए बेरोजगार

खबर शेयर करें

-व्यापारियों ने कहा नैनी पव्वाधार व आंवला घाट नदियों में पुलों का निर्माण हो

कविता रावल
दशकों से गंगोलीहाट बाजार में काम करने वाले नेपाली मजदूर इन दिनों काम ना होने के कारण भुखमरी की कगार पर खड़े हो गए हैं वही काम न मिलने के कारण दिन काटने के लिए नेपाली मजदूर मोबाइल में लूडो खेल कर समय पास करते नजर आते हैं । गंगोलीहाट में दो वर्ष पूर्व दो हजार से अधिक नेपाली मजदूर नगर क्षेत्र में काम करते थे वर्तमान में उनकी संख्या लगभग एक हजार के आसपास रह गई है वही भूख मिटाने को दुकानों से राशन आदि उधार लेने को नेपाली मजदूर मजबूर हैं । गंगोलीहाट के खुशी फुटवियर के स्वामी नीरज चौधरी , स्वर्णकार बबलू वर्मा , रेडिमेड विक्रेता दयाल जोशी व होटल व्यवसाई सुरेंद्र मेहता कहते हैं कि गंगोलीहाट सिर्फ एक टापू रह गया है यहां ना सरकारी बड़े संस्थान है और ना ही गंगोलीहाट के मुख्य सड़क नैनी पव्वाधार व आंवला घाट पिथौरागढ़ तथा अल्मोड़ा से लिंक हुए हैं जिस कारण गंगोलीहाट का बाजार केवल लोकल के गांवों तक सीमित रह गया ।

इधर व्यापारियों ने कहा है कि सरकार में बैठे लोग नैनी पव्वाधार व आंवलाघाट सड़को को क्रमशः सरयू व रामगंगा में पुलों का निर्माण करा देते तो गंगोलीहाट का बाजार सैकड़ों गांवो का केंद्र हो जाता जिससे गंगोलीहाट का व्यापार निश्चित ही बढ़ता । बताते चलें कि गंगोलीहाट का बाजार नोटबंदी के समय से अभी तक लगातार मंदी की मार झेल रहा है जहां ग्राहकों के ना होने के कारण दिन भर व्यापारी हाथ में हाथ रखकर बैठे रहते हैं तो वही कई व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर अपने गांव की ओर रुख कर लिया इसकी चपेट में नेपाली मजदूर भी आ गए हैं क्योंकि व्यापार मंदा होने से कई व्यापारियों ने अपनी दुकानों में रखें नेपाली मजदूरों को हटा दिया । वही बाजार में ग्राहकों की कम आवाजाही से नेपाली मजदूरों के हाथ भी खाली हैं और बाजार की मंदी के कारण कई नेपाली मजदूर काम ना मिलने के कारण अपने घरों को लौट रहे हैं तो कुछ इस आश में रुके हैं कि आगे गर्मी का सीजन शुरू होने पर बाजार में काम बड़ेगा । अब देखना यह होगा कि आखिर कब तक गंगोलीहाट का बाजार मंदी की चपेट से उभरता है ताकि नेपाली मजदूरों को काम मिल सके और गंगोलीहाट के व्यापारी मंदी से उबर सकें ।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  देश में 12 नए औद्योगिक शहर बनेंगे, 10 लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां, उत्तराखंड के खुरपिया में बनेगा औद्योगिक क्षेत्र
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119