दशहरे पर अल्मोड़ा में नहीं जला रावण-गुरुवार शाम नगर पालिका में हुई बैठक के बाद रावण का पुतला दहन किया गया-

खबर शेयर करें


शिवेंद्र गोस्वामी

अल्मोड़ा । अल्मोड़ा के डेढ़ सौ साल से अधिक के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि रावण का पुतला नही जल पाया। दरअसल विगत शाम दो पुतला समितियो के बीच से शुरू हुआ, विवाद देर रात तक नहीं सुलझ पाया। इस वजह से रावण का पुतला बनाने वाली समिति ने दशहरा महोत्सव समिति पर कई आरोप लगाते हुए रावण का पुतला नहीं जलाया।


दशहरे के दिन दो पुतला समितियों में किसी बात को लेकर विवाद हो गया। विवाद शाम को उस वक्त हुआ जब एक पुतला समिति के एक युवक ने रावण पुतला समिति के नंदादेवी निवासी धनंजय से अभद्रता कर दी। धनंजय ने बताया कि एक युवक ने पहले उनका हाथ पकड़ा। फिर वह बदतमीजी करने लगा। उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी उन्होंने दशहरा महोत्सव समिति को दी। दशहरा महोत्सव समिति से अभद्रता करने वाला युवक जिस पुतला समिति से है, उस पुतले को बाहर करने की मांग की। उनका आरोप है कि दशहरा महोत्सव समिति ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। इसके बाद चौक बाजार में विरोध में रावण के पुतले को रोका गया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  शर्मनाक...मनचला अर्धनग्न होकर दौड़ा मासूम बच्ची के पीछे, किसी तरह जान बचाकर अपने घर में घुसी

इस वजह से राम का रथ भी चौक बाजार में रूक गया। हालांकि इस बीच किसी तरह समझौता करने के बाद रावण के पुतले को बाजार में ले जाया गया। इसके बाद फिर दशहरा समिति और रावण का पुतला बनाने वाली समिति के बीच विवाद हो गया। यह विवाद इतना बढ़ गया कि रावण का पुतला बनाने वाली समिति ने स्टेडियम में रावण का पुतला जलाने से इंकार कर दिया। इसके बाद रावण का पुतला बनाने वाली समिति ने रावण के पुतले को बिना जलाए वापस उसी स्थान नंदादेवी मंदिर के पास खड़ा कर दिया जहाँ पर उसे बनाया गया था।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  धूमधाम से मनाया गया गलनी चौगढ़ का सालाना मेला

गुरुवार शाम नगर पालिका में हुई बैठक के बाद रावण का पुतला दहन किया गया-

गुरुवार यानि आज शाम नगर पालिका में हुई बैठक में रावण के पुतले के दहन को लेकर सहमति बन गई है। नगरपालिका पार्किंग के पास दशानन के पुतले का दहन किया अल्मोड़ा के इतिहास में यह पहली बार है जब रावण के पुतले का दहन विजयादशमी नहीं बल्कि एकादशी के दिन हो रहा है।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  छात्र को आत्महत्या को उकसाने का आरोपी गिरफ्तार


बैठक में एसडीएम गोपाल सिंह चौहान, दशहरा महोत्सव समिति व नंदादेवी पुतला समिति के सदस्य नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, कैलाश गुरुरानी-मुख्य संयोजक दशहरा समिति, सुशील साह-व्यापार मण्डल अध्यक्ष, मनोज सनवाल, मनोज वर्मा-अध्यक्ष नंदादेवी मेला समिति, यूसुफ तिवारी, परितोष जोशी, डॉ0 रमेश लोहनी, सी0पी0 वर्मा, अर्जुन बिष्ट, धनंजय साह, दयाकृष्ण काण्डपाल, गौरव कनवाल, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली अल्मोड़ा आदि उपस्थित रहेसदस्य, कोतवाल राजेश कुमार के अलावा नगर के अन्य वरिष्ठ लोग मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119