कृपया ध्यान दें जागेश्वर धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को अब आरतोला में पार्क करने होगें वाहन-

खबर शेयर करें

आरतोला से श्रद्धालुओं के लिए शटल सेवा शुरू-

अल्मोड़ा 30 मई । द्वादश ज्योतिर्लिंग जागेश्वर धाम में अब श्रद्धालुओं के लिए शटल सेवा शुरू की गई है। नियम के तहत अब श्रद्धालुओं के वाहन अब जागेश्वर से तीन किमी पहले में पार्क कराए जा रहे हैं। यहां से श्रद्धालुओं को शटल सेवा के वाहनों से जागेश्वर पहुंचाया जा रहा है। जागेश्वर में उचित पार्किग व्यवस्था न होने से दिन भर जाम की स्थिति पैदा हो रही थी। पर्यटक सीजन के चलते इन दिनों देश विदेश से हजारों श्रद्धालु जागेश्वर धाम पहुंच रहे हैं। स्वदेश दर्शन योजना के तहत जागेश्वर धाम से तीन किमी पहले आरतोला में बनी कार पार्किंग का टेंडर शासन स्तर से लंबे समय से लंबित हैं। इसी को देखते हुए बीते दिनों (अध्यक्ष मंदिर प्रबंधन समिती जागेश्वर) जिलाधिकारी वंदना सिंह के आदेश पर कार पार्किंग संचालन के लिए चार सदस्यीय कमेटी गठित हुई थी।

इधर शनिवार से जागेश्वर धाम के लिए आरतोला में पार्किंग और शटल सेवा शुरू हो गई है। पहले दिन बाहर से आई सैकड़ों गाड़ियों को आरतोला में पार्क किया गया। आरतोला से श्रद्धालुओं को शटल सेवा के जरिये जागेश्वर भेजा गया। पहले दिन मौके पर शटल सेवा के रूप में महज दो ही टैक्सियां तैनात की गई थी। वहीं, दूसरी ओर सैकड़ों की तादात में श्रद्धालुओं के वाहन पहुंचे। इसके चलते श्रद्धालुओं को तमाम परेशानियां भी उठानी पड़ी। श्रद्धालु मौके पर तैनात कर्मचारियों से बोल रहे थे, कि या तो उन्हें जल्दी जागेश्वर छोड़ने की व्यवस्था हो या उनके वाहन को आगे जानें दें। जागेश्वर से आरतोला तीन किमी तक टैक्सी में एक यात्री का किराया 10 रुपये हैं। वहीं दूसरी ओर शटल सेवा का किराया 20 रुपये वसूले जा रहे हैं। एक एक टैक्सी में 10-12 सवारियां भरी जा रही हैं। यात्री मनमाना किराया वसूलने की शिकायत भी कर रहे थे। खासतौर पर लक्जरी गाड़ियों में आने वाले श्रद्धालु मैक्स आदि गाड़ियों में जाने में असहज भी महसूस कर रहे थे।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  जागेश्वर धाम में श्रद्धालुओं ने काटा हंगामा, पुलिस ने काटा चालान

आरतोला में श्रद्धालुओं के वाहन खड़े करने के एवज में 60 रुपया शुल्क तय किया गया है। इसके लिए मौके पर वाहनों की सुरक्षा आदि के लिए होमगार्ड तैनात किए गए हैं। कई यात्री पार्किंग शुल्क से बचने के लिए अपने वाहन सड़क किनारे भी पार्क कर रहे हैं। इधर एसडीएम गोपाल सिंह चौहान ने बताया कि आरतोला से जागेश्वर के लिए शटल सेवा शुरू कर दी गई है। सभी श्रद्धालुओं के वाहन आरतोला में पार्क कराए जाने लगे हैं। इससे जागेश्वर में जाम की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही मंदिर प्रबंधन समिति की आय भी बढ़ेगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119