शौर्य संयम और शांति मूल मंत्र : दीवान

खबर शेयर करें

सुशील खत्री । पिथौरागढ़

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत केंद्रीय विद्यालय पिथौरागढ़ में वीरता पुरस्कार प्राप्त सैन्य पदक विजेता आनरेरी कैप्टन दीवान सिंह को आमंत्रित किया गया। विद्यालय परिवार ने आनरेरी कैप्टन दीवान सिंह के स्वागतोपरान्त इंटरव्यू के माध्यम से उनके जीवन के अहम पहलुओं के बारे में जाना।

विद्यालय की छात्रा लावण्या कोठियाल ने उनके जीवन, शिक्षा-दीक्षा एवं उपलब्धियों के संबंध में जानने हेतु निवेदन किया | आनरेरी कैप्टन दीवान सिंह ने छात्र-छात्राओं एवं विद्यालय परिवार को अपने जीवन के बारे में कई बातें बताई | उन्होंने अपने लंबे सैन्य जीवन के बारे में बताते हुए कहा कि शौर्य सैनिक का आभूषण है परिस्थितियों के आधार पर संयम बरतते हुए मानव जीवन में शांति स्थापित करना ही सैनिक का दायित्व है। आनरेरी कैप्टन दीवान सिंह अपने सैन्य जीवन का जिक्र करते हुए भारतीय सेना की यादों में खो गए। बात बात पर जोश उन्हें उनके अविस्मरणीय दिनों में वापस ले जा रहा था । उन्होंने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि केवल सेना ही नहीं, आप जिस स्थान पर हैं कर्तव्य निर्वहन कर भारत माता की सेवा कर सकते हैं। विद्यालय परिवार के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए उन्होंने यहां के शैक्षिक एवं शिक्षा से इतर माहौल की सराहना की ।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  पांच साल की बच्ची से छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज -स्कूल के रिकॉर्ड और सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

इससे पूर्व कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय की प्राचार्या कमला निखुर्पा ने वीरता पुरस्कार प्राप्त श्री दीवान सिंह के व्यक्तित्व का उल्लेख कर छात्र छात्राओं को प्रेरणा लेने की बात की। कार्यक्रम का संचालन शैलेश गुप्त ने किया । इस कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक संजय कोठियाल, मनोज खाती, सुशील चंद्र, देवेंद्र कुमार, चरण सिंह एवं प्रबोध शुक्ल आदि उपस्थित रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119