सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन को लेकर चला जागरूकता अभियान-

खबर शेयर करें

एस आर चंद्रा

भिकियासैंण। पर्यावरण प्रकोष्ठ के अंतर्गत महाविद्यालयों में आयोजित हुए अनेक कार्यक्रम। सिंगल यूज प्लास्टिक का उन्मूलन', मतदाता जागरूकता, पर्यावरण संरक्षण आदि विषयों पर हुई चर्चाएं।

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुणीधार मानिला,अल्मोड़ा में राष्ट्रीय सेवा योजना के अन्तर्गत ‘पर्यावरण प्रकोष्ठ’ के तत्वावधान में ‘सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन’ संबंधी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्या डॉ. जया पांडे के मार्गदर्शन में हुआ।
इस अवसर पर महाविद्यालय में ‘सिंगल यूज प्लास्टिक का उन्मूलन’, मतदाता जागरूकता, पर्यावरण संरक्षण व कुपोषण विषय पर संगोष्ठी व देहरादून की स्पेक्स संस्था(पर्यावरण संरक्षण संगठन) से जुड़ी टीम द्वारा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से सिंगल यूज़ प्लास्टिक व उससे होने वाले नुकसान, वृक्षों के काटे जाने से होने वाले नुकसान, इ-कचरा प्रबंधन, कुपोषण के संबंध में छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  किच्छा के लालपुर में फंदे से लटका मिला महिला का शव


संगोष्ठी में महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. जया पांडे व प्राध्यापक डॉ. गोरखनाथ द्वारा सिंगल यूज़ प्लास्टिक व उससे होने वाली हानियों पर प्रकाश डालकर इसके स्थान पर वैकल्पिक साधनों को प्रयोग में लाये जाने पर बल दिया गया।राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ0गार्गी लोहनी ने स्वयंसेवियों व महाविद्यालय के अन्य छात्र-छात्राओं को ‘पर्यावरण संरक्षण’ की दिशा में कार्य करने हेतु प्रेरित किया और कहा कि युवा पर्यावरण को संरक्षित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। स्वयंसेवी साक्षी ने ‘पर्यावरण संरक्षण’ पर कविता पाठ किया। साथ ही स्वयंसेवियों द्वारा महाविद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के स्वयंसेवी,समस्त प्राध्यापक व कर्मचारी मौजूद रहे।
राजकीय महाविद्यालय भतरौंजखान (अल्मोड़ा) में राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ट व रोवर /रेंजर प्रकोष्ट के संयुक्त तत्वाधान में सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के सन्दर्भ में जागरूकता अभियान के अंतर्गत संगोष्ठी का आयोजन किया गया lकार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रभारी प्राचार्य डॉ शैलेन्द्र कुमार सिंह ने छात्र / छात्राओं को प्लास्टिक से होने वाले नुक्सान के बारे विस्तार से बताया व प्लास्टिक के विकल्पों के बारे में चर्चा की l
तत्पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डॉ रूपा यादव द्वारा सर्वसम्मति से वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ शैलेन्द्र कुमार सिंह को एस एपीसीसी प्रकोष्ट का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया l छात्र वर्ग में रवि बीए तृतीय वर्ष को सर्वसम्मत से एन वायरनमेंट एम्बैसडर नियुक्त किया गया व छात्रा वर्ग में किरण पाली बीए प्रथम वर्ष को सर्वसम्मत से एनवायरनमेंट एम्बैसडर नियुक्त किया गया lकार्यक्रम में डॉ रविंद्र कुमार , डॉ केतकी तारा कुमइयां , डॉ पूनम व महाविद्यालय के छात्र / छात्राएं उपस्थित रहे ।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119