दिल्ली में हुई राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सुंदर सिंह ने जीता स्वर्ण पदक-

खबर शेयर करें

400 मीटर दौड़ में राष्ट्रीय चैंपियन बने गरीब सुंदर-
गंगोलीहाट के कमद गांव के होनहार एथलीट सुंदर ने कोच व समाजसेवियों का आभार ब्यक्त किया-
-एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया 3 वर्ष तक सुंदर को कोचिंग देगी और प्रतिमाह छात्रवृत्ति देगी-
-देश के लिए गोल्ड लाना सुंदर का सपना –

हरगोविंद रावल

गंगोलीहाट के नजदीकी गांव कमद के होनहार एथलीट गरीब परिवार के सुंदर सिंह ने नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम मैं आयोजित 400 मीटर की दौड़ में राष्ट्रीय चैंपियनशिप प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर उत्तराखंड सहित गंगोलीहाट का नाम रोशन किया है। यह जानकारी सुंदर सिंह के पूर्व कोच व वर्तमान में दिल्ली स्टेट के कोच हिमांशु जोशी ने उत्तर उजाला को दी ।उन्होंने बताया कि सुंदर ने उक्त प्रतियोगिता के लिए 3 माह का कठिन परिश्रम किया वही सुंदर के कोच हरिश सिंह ने उनके साथ जी तोड़ मेहनत की । अब एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और टूर्नामेंट के नतीजों के बाद एथलीट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया सुंदर को बेहतर व उच्च कोटि का 3 वर्ष तक प्रशिक्षण देगा और 3 वर्ष तक प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह सुंदर को छात्रवृत्ति भी दी जाएगी । बताते चलें कि सुंदर सिंह अति निर्धन परिवार से आते हैं उनके पिता का वर्षो पूर्व निधन हो गया था विधवा माता ने कृषि कार्य कर जैसे तैसे सुंदर को इंटर तक पढ़ाया उसके बाद सुंदर की रुचि को देखते हुए उन्होंने अपने जेवर बेचकर सुंदर को प्रैक्टिस के लिए क्रमशः देहरादून व रुद्रपुर भेजा लेकिन समय-समय पर सुंदर अपनी प्रतिभा के कारण देश सहित विदेश में भी कई चैंपियनशिप में भाग ले चुके हैं जिस कारण उनकी माता के पास अब उनको आगे बढ़ाने के लिए पैसा नहीं बचा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  सीएचसी हल्दूचौड़ में चिकित्सा स्टाफ की नियुक्ति के संबंध में हाईकोर्ट ने सरकार से दो सप्ताह में मांगा जबाब
नई दिल्ली में राष्ट्रीय चैंपियनशिप मैं 400 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक विजेता एथलीट सुंदर सिंह

लेकिन सुंदर को अब तक गंगोलीहाट के कई समाजसेवी आर्थिक मदद करते आए हैं जिस कारण आज सुंदर 400 मीटर की दौड़ में राष्ट्रीय चैंपियन बनकर उभरे हैं लेकिन दुर्भाग्य यह है कि उत्तराखंड सरकार द्वारा अब तक इस निर्धन होनहार एथलीट को 1 पैसे की आर्थिक मदद नहीं दी गयी है और ना ही सुंदर सिंह को प्रोत्साहित करने के लिए कोई कदम ही उत्तराखंड सरकार ने उठाया है जोकि इस राज्य के खेल प्रतिभावों के लिए दुखद पहलू है । होनहार एथलीट सुंदर ने विगत दिनों देहरादून के स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रदेश स्तर पर स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए अपना स्थान पक्का किया ।लेकिन गरीब सुंदर सिंह के पास राष्ट्रीय प्रतियोगिता मैं भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने के लिए पैसे नहीं थे तब समाजसेवी हरगोविंद रावल की पहल पर भाजपा के पूर्व दर्जा राज्यमंत्री फकीर राम टम्टा ने सुंदर के खाते में 5 हजार भिजवाए थे तब रजिस्ट्रेशन फीस की अंतिम तिथि को सुंदर की फीस जमा हो पाई । वही गंगोलीहाट के समाजसेवी मोहन सिंह मेहरा निवासी जजोली प्रवासी मुंबई ने सुंदर के खाते में 2 हजार रुपये व गंगोलीहाट के लाली वार्ड के निवासी प्रवासी लखनऊ भगवती प्रसाद पंत ने सुंदर के खाते में 2 हजार रुपये की धनराशि मदद के रूप में भेजी उसके बाद सुंदर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में दिल्ली में शामिल हो सके । होनहार एथलीट सुंदर ने बताया कि देश के लिए स्वर्ण पदक लाना उनका सपना है वहीं उन्होंने अपनी इस सफलता के लिए माता बसन्ती देवी व पूर्व कोच हिमांशु जोशी व वर्तमान में रुद्रपुर के कोच हरीश सिंह सहित गंगोलीहाट के आर्थिक सहयोग करने वाले समाज सेवकों को दिया है ।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119