आग को बुझाने में जनसहयोग के लिए धन्यवाद सम्मेलन-

खबर शेयर करें

शीतलाखेत- स्याहिदेवी क्षेत्र में जंगलों की सुरक्षा एवं वानाग्नि से जंगलों को बचाने में क्षेत्र की जनता द्वारा सराहनीय कार्य करने हेतु किया सम्मेलन-

(शिवेंद्र गोस्वामी) अल्मोड़ा 4 जून  वन विभाग अल्मोड़ा द्वारा  अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में   पर्यावरण दिवस से पूर्व शीतलाखेत- स्याहिदेवी क्षेत्र में जंगलों की सुरक्षा एवं वानाग्नि से जंगलों को बचाने में क्षेत्र की जनता द्वारा सराहनीय कार्य करने हेतु तथा आग को बुझाने में जनसहयोग के लिए धन्यवाद सम्मेलन कार्यक्रम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रोन डाल परिसर में आयोजित किया गया। जिसमे जिलाधिकारी वंदना ने शामिल होकर उत्कृष्ठ कार्य करने वाले व्यक्तियों, स्वयं सहायता संगठनों, महिला मंगल दलों एवं युवक मंगल दलों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया एवं उनके इस सराहनीय कार्य के लिए उनका आभार व्यक्त किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्राकृतिक जंगल एवं पर्यावरण सभी की संपत्ति है तथा इसी से हम सबका उज्ज्वल भविष्य कायम रहेगा। इसलिए उन्होंने सभी क्षेत्र वासियों से जंगलों को बचाने में प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। कार्यक्रम में मुख्यतः जल, जंगल, जमीन तथा पानी समेत समस्त पर्यावरणीय गतिविधियों को बचाने के लिया वक्ताओं ने अपने अपने विचार रखे। इस दौरान सभी वक्ताओं ने पेड़ लगाने, जंगल को आग से बचाने, पेड़ न काटने जैसे विषयों पर प्रतिबद्धता व्यक्त की गई। कार्यक्रम में कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जंगल की आग एवं वन संरक्षण के प्रति जागरूकता कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
     इस दौरान जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों द्वारा अपनी योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए स्टाल भी लगाए गए। जिसमे कृषि विभाग, उद्यान विभाग, चिकित्सा विभाग, समाजकल्याण विभाग, सहकारिता विभाग समेत अन्य विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को योजनाओं की जानकारी दी तथा लोगो की समस्याओं को सुना तथा मौके पर ही उनका निस्तारण भी किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने विभागों द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टालों का निरीक्षण भी किया तथा निर्देश दिए कि पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ तथा पूरी जानकारी उपलब्ध कराएं।  साथ ही कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को कृषि यंत्र भी वितरित किए ।इस दौरान प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव द्वारा भी सभी संगठनों का आग पर नियंत्रण में योगदान पर आभार व्यक्त किया गया। उन्होंने बताया की कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य शीतलाखेत क्षेत्र में जनसहभागिता के माध्यम से किए गए के कार्यों का जनपद में प्रचार प्रसार कर अन्य क्षेत्रों में भी लागू करना है। 
 इससे पूर्व जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया जिसमे वन विभाग द्वारा किए गए विभिन्न कार्य शामिल हैं। उन्होंने कयाला वन पंचायत में किए गए वृक्षारोपण का निरीक्षण किया । साथ ही कोसी पुनर्जीवन अभियान के तहत किए गए कार्यों का भी निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने शीतलाखेत में प्लस एप्रोच फाउंडेशन के माध्यम से संचालित सिलाई मशीन प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन भी किया। इस दौरान क्षेत्र की विभिन्न महिलाएं एवं युवतियों ने जिलाधिकारी से मुलाकात की तथा उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी जिलाधिकारी को उपलब्ध कराई।  जिलाधिकारी ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं , स्वयं सहायता समूहों  के कार्यों  पर हर्ष व्यक्त किया तथा उनके द्वारा बिजली, पानी एवं सड़क जैसी विभिन्न मांगों पर कार्य करने का आश्वासन दिया। साथ ही कहा कि उनके द्वारा किए गए कार्यों को जनपद के अन्य क्षेत्रों में भी लागू किया जाएगा। साथ ही कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को कृषि यंत्र भी वितरित किए।

इस दौरान डीएफओ सोयम दीप चंद्र पंत, ग्रामीण उद्योग विकास संगठन की अध्यक्ष रीमा पंत, स्याही देवी विकास समिति के हरीश बिष्ट समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न क्षेत्रों से आई महिलाएं उपस्थित रहीं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) 15,000 रुपये की रिश्वत लेते गिरफ़्तार
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119