कृषि विज्ञान केंद्र ज्योलीकोट एवं गन्ना समिति के सहयोग से प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिवस मनाया

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। बहु राज्य स्तरीय सहकारी संस्था इफको, आईसीएआर कृषि विज्ञान केंद्र ज्योलीकोट एवं गन्ना समिति के सहयोग से प्रधानमंत्री मोदी जी के जन्मदिवस पर पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन लामाचौड़ क्षेत्र के 20-20 रेस्टोरेंट सभागार में किया गया।

किसानो को पोषण वाटिका बनाने हेतु निशुल्क बीजों का वितरण किया गया। इस पोषण अभियान कार्यक्रम में इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक दीपक आर्य ने पर्यावरण अनुकूल नैनो यूरिया खाद व सागरिका खाद के प्रयोग व लाभ के बारे में बताया व कृषि विज्ञान केंद्र ज्योलिकोट की होम साइंस एवं न्यूट्रीशन की वैज्ञानिक डॉ सुधा जुकारिया द्वारा महिलाओं को जो कुपोषण की शिकार हो चुकी हैं उन्हें कैसे पोषण युक्त आहार लेकर स्वस्थ रहने के बारे में बताया। जैविक प्रशिक्षण अनिल पांडे द्वारा भोजन की थाली जो अब पोषण युक्त नहीं रही उसको कैसे जैविक तरीके से उत्पादित खाद्यान्नों के प्रयोग से शुद्ध व पोषण युक्त बनाने के बारे में बताया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  धूमधाम से मनाया सारथी फाउंडेशन का वार्षिकोत्सव

केवीके के प्रभारी डॉ विजय दोहरे ने संतुलित मात्रा में कृषि रसायनों के प्रयोग एवं प्राकृतिक तरीके से कृषि उत्पादन करने के बारे में बताया। डॉक्टर बलवान सिंह ने पशुपालन एवं डॉ विजय कुमार सिंह ने मत्स्य पालन से पोषण युक्त उत्पादों के सेवन के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर पूर्व मंडी अध्यक्ष गजराज बिष्ट, गन्ना चेयरमैन प्रताप सिंह सिद्धू ,ग्राम प्रधान जी, गन्ना सचिव आदित्य जी, चंदन किरोला सहित क्षेत्र के कई किसान व महिलाये सम्मलित रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119