कुमाऊं का सबसे बड़ा महायज्ञ..111 कुण्डीय महायज्ञ की तैयारियां शुरू -महायज्ञ में 11 करोड़ शिव मंत्रो का होगा जाप

खबर शेयर करें

जागेश्वर। सेराघाट नाली गांव में 111 कुण्डीय महायज्ञ की तैयारियां जोरों में चल रही हैं। 7 दिनों तक चलने वाले इस महायज्ञ में 11 करोड़ शिव मंत्रो का जाप होगा।
निरंजनी अखाड़ा के केशवानंद गिरी महाराज की देखरेख में काशी के विद्वान यज्ञ आचार्य इस हवन में पूरे विधि विधान से मंत्रोचारण करेंगे। जिसमें 7 दिनों तक 11 करोड़ शिव मंत्रों का जाप होगा। महारुद्र यज्ञ तथा श्रीमद्भागवत कथा में अल्मोड़ा पिथौरागढ़ जिले के 111 गांव के ग्रामीण सहयोग करेंगे। अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ की सीमा पर तल्ला सेराघाट के नाली गांव के पवित्र सरयू नदी किनारे स्थित पाताल बटेश्वर शिव मंदिर में 11 मई से 17 मई तक 7 दिवसीय 111 कुंडली महारुद्र यज्ञ तथा श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन होगा।

मंदिर समिति के अध्यक्ष गोकुल सिंह ने बताया कि इस प्रकार का महायज्ञ क्षेत्र में पहली बार होने जा रहा है। यज्ञ के दौरान प्रतिदिन केशवानंद गिरी महाराज के संचालन में बुलंदशहर यूपी के पंडित नितिन महाराज भारद्वाज शिव प्रस्तुति करेंगे। वहीं दोपहर से श्रीमद्भागवत कथा होगी। इसके अलावा यज्ञ आचार्य उपाचार्य वह ब्राह्मण 111 बेदियों पर यजमानों के माध्यम से यज्ञ करवायेंगे। महारुद्र यज्ञ में 111 किलो देसी घी, पांच कुंटल तिल, ढाई क्विंटल जौ, 1.5 कुंतल चावल तथा 51 किलो अन्य हवन सामग्री लगेगी।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  महिला ने बच्चे को पिलाया जहर, खुद भी गटका, बच्चे की मौत


-काफी प्राचीन है तल्ली नाली सेराघाट का शिव मंदिर


गणाई गंगोली। तल्ली नाली सेराघाट में सरयू नदी के किनारे पाताल बत्तेश्वर शिव मंदिर प्राचीन मंदिरों में से एक है। मान्यता है कि कई वर्ष पूर्व गांव के किसी किसान को खेत में हल चलाते समय शिवलिंग दिखाई दिया। उसके पश्चात बहुत खुदाई करने के बाद भी इस शिवलिंग की गहराई का पता नहीं चल पाया। बाद में इसी स्थान पर शिव मंदिर का निर्माण कराया गया, आज भी शिवलिंग पर हल के निशान देखे जा सकते हैं। पाताल से उत्पन्न हुए शिवलिंग के कारण ही मंदिर का नाम पातालबत्तेश्वर शिव मंदिर पड़ा।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  बादल फटने से मोहान रामनगर क्षेत्र की सड़कें नदी में तब्दील, जहां-तहां फंसे लोग


-यह विद्वान होंगे शामिल


गणाई गंगोली। महायज्ञ में निरंजनी अखाड़े के पीठाधीश्वर कैलाशानंद महाराज, डोल आश्रम के कल्याणिका दास, जागेश्वर धनापति शिवगिरी महाराज, बागेश्वर से शंकर गिरी महाराज, पुणे कोर्ट से रतन गिरी महाराज, वृद्ध जागेश्वर के विश्वास गिरी समेत अनेक साधु-संत शामिल होंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119