अंतिम संस्कार किया व्यक्ति निकला जिंदा, पुर्नजन्म की रस्म निभाई, बना चर्चा का विषय

खबर शेयर करें

खटीमा। जिसका शव समझकर अंतिम संस्कार किया वह जिंदा निकला तो परिजनों ने उसके पुर्नजन्म की रस्म अदायगी नामकरण, जनेऊ एवं विवाह संस्कार विधि विधान से हिंदू रीति-रिवाज से पुरोहित से संपन्न कराया गया।

श्रीपुर विचवा में गलत शिनाख्त के चलते जिस नवीन चंद्र भट्ट का परिजनों द्वारा अंतिम संस्कार किया जा चुका था। उसके नाटकीय रूप से जीवित मिल जाने के बाद परिजनों को खुशी तो बहुत हुई, लेकिन इससे एक समस्या भी उत्पन्न हो गई क्योंकि नवीन का विधि विधान से अंतिम संस्कार करने के साथ ही पत्नी का भी सुहाग मिटाकर उसे विधवा का रूप दिया जा चुका था। इसलिए अब उसे दोबारा सुहागन रूप देने के लिए विधि विधान की ही आवश्यकता पड़ती। लिहाजा गांव के वरिष्ठ लोगों के साथ परिवार जनों द्वारा मंत्रणा के बाद तय हुआ कि नवीन का पुनर्जन्म संस्कार किया जाएगा। हालांकि बच्चों की तरफ से इस पूरे झमेले को लेकर आपत्ति भी की गई, लेकिन गांव के बुजुर्ग लोगों द्वारा परंपरा का हवाला देते हुए समझाने के बाद वह मान गए। इसके बाद पुरोहित आनंद बल्लभ जोशी को  बुलाकर सबसे पहले उसका नामकरण संस्कार किया गया। उसके बाद प्रतीकात्मक तौर पर ही उसका जनेऊ और विवाह संस्कार भी किया गया। जिसके तहत पत्नी का सुहागन रूप वापस लौटाया गया।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  परिवार को बंधक बनाकर कारोबारी के घर से लाखों की लूट, जांच शुरू

बताते चलें कि 23 नवंबर को रुद्रपुर से रेफर किए गए युवक की सुशीला तिवारी अस्पताल हल्द्वानी में इलाज के दौरान मौत हो गई। उसका शव मोर्चरी में रखा गया था। उसकी जेब से श्रीपुर विचवा निवासी नवीन चंद्र भट्ट का फोटो और कोरोना काल के समय का फ्री इंप्लायमेंट मेडिकल चेकअप फॉर्म मिला था। नवीन के रूप में शिनाख्त कर परिजन शव को घर ले आए। 26 नवंबर को बनवास घाट पर उसकी अंत्येष्टि कर दी थी। नवीन के जीवित होने के साथ बुधवार देर शाम घर आने पर परिजनों में खुशी का माहौल हो गया। गुरुवार को नवीन के पुर्नजन्म संस्कार की रस्म अदायगी की गई।

फ़ास्ट न्यूज़ 👉  ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर तीन पुलिस कर्मी निलंबित

 क्षेत्र में बुधवार से चर्चित हुआ यह प्रकरण सोशल मीडिया के जरिए देश- विदेश में पहुंच गया है। देश के विभिन्न हिस्सों और विदेशों में बसे लोग भी अपने खटीमा के परिचितों से फोन पर इस घटना के बारे में पूछताछ कर रहे हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119