ग्राफिक एरा भीमताल में राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षण प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान चंडीगढ़ ने शिक्षक प्रशिक्षण में मूल्यांकन और प्रत्यायन की बारीकियां समझाई

खबर शेयर करें

भीमताल। ग्राफ़िक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय भीमताल में राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षण प्रशिक्षण एवम अनुसंधान संस्थान चंडीगढ़ द्वारा आयोजित शिक्षक प्रशिक्षण में आज प्रोफेसर श्याम सुन्दर पटनायक व डॉ बलविंदर सिंह धालीवाल द्वारा मूल्यांकन और प्रत्यायन की बारीकियां समझायी गयीं. कार्यक्रम की शुरुवात श्री बी के कौल द्वारा वक्ताओं के स्वागत से हुआ और भीमताल कैंपस निदेशक द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम की भूमिका राखी गयी. प्रोफेसर पटनायक नित्तर के निदेशक व बी टी यू, ओड़िसा के कुलपति रह चुके हैं. बतौर प्रोफेसर वो विगत २० वर्षों से शोध व शिक्षण का कार्य कर रहे हैं व कुल ३३ वर्षों का बतौर वैज्ञानिक और इंजीनियर का अनुभव है. डॉक्टर धालीवाल को २० वर्षों से अधिक का अनुभव है व उन्होंने कई शोध पत्र व पुस्तकें लिखी हैं.


प्रशिक्षण में शिक्षकों को सीखने का प्रतिफल व प्रोग्राम प्रतिफल पर आधारित शिक्षण के बारे में बताया गया. ग्राफ़िक एरा के देहरादून, हल्द्वानी व भीमताल परिसर में कार्यरत शिक्षकों ने इसका परिक्षण लिया जिसको ग्राफ़िक एरा द्वारा शिक्षण की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए अपनाया जाएगा. सभी शिक्षकों ने प्रतिफल पर आधारित शिक्षण में गहन रूचि दिखाई व इसकी गहराईयों को सीखा. हल्द्वानी परिसर निदेशक प्रोफेसर मनीष बिष्ट व डीन एकेडेमिक्स प्रोफेसर मनोज लोहानी इस अवसर पर मौजूद रहे व प्रतिफल पर आधारित शिक्षण के कार्यान्वयन पर विचार विमर्श किया.
भीमताल परिसर निदेशक ने प्रोफेसर पटनायक व डॉक्टर धालीवाल को अपना मूल्यवान समय देने पर आभार प्रकट किया. डॉ संदीप बुधानी, प्रो संतोषी सेनगुप्ता, डॉ सौरभ, डॉ पुष्पा, डॉ सौरभ परगाई व श्री गोविन्द जेठी द्वारा कार्यान्वयन के बारे में पूछा गया. कार्यक्रम का संचालन डॉ कविता जोशी व सुश्री निधि जोशी ने किया.

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
फ़ास्ट न्यूज़ 👉  उत्तराखंड की 4000 महिलाओं को टाटा में मिलेंगा नौकरी का अवसर
सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के WhatsApp ग्रुप से जुड़ें

👉 फ़ास्ट न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 कृपया नवीनतम समाचारों से अवगत कराएं WhatsApp 9412034119